Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोदी 3.0: क्या पिघलेगी रिश्तों की बर्फ? चीन के बधाई संदेश पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिया ये बयान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने पर बधाई दी थी। उन्होंने ऐसा बीजिंग में मीडिया ब्रीफिंग करते हुए कहा था। अब इसको लेकर भारत ने अपना जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने चीनी विदेश मंत्रालय (एमएफए) को उसकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 08 Jun 2024 04:36 PM (IST)
Hero Image
क्या पिघलेगी रिश्तों की बर्फ? (file photo)

एजेंसी, नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने पर बधाई दी थी। उन्होंने ऐसा बीजिंग में मीडिया ब्रीफिंग करते हुए कहा था। अब इसको लेकर भारत ने अपना जवाब दिया है। भारत ने चीन का धन्यवाद देते हुए कहा कि वह 'आपसी सम्मान, आपसी हित और आपसी संवेदनशीलता के आधार पर' दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में पूरी कोशिश करेंगे।

भारत-चीन संबंधों को करेंगे बेहतर

भारत ने कहा है, एक स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों देशों के हित में है, क्षेत्र और इससे परे शांति और विकास के लिए अनुकूल है।' भविष्य की ओर देखते हैं और द्विपक्षीय संबंधों को स्वस्थ और स्थिर रास्ते पर आगे बढ़ाते हैं।"

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने चीनी विदेश मंत्रालय (एमएफए) को उसकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'पीएम नरेंद्र मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए एमएफए चीन को धन्यवाद। भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में प्रयास जारी रखेंगे।

चीन के नए राजदूत ने भी दी थी बधाई

इस हफ्ते की शुरुआत में, भारत में चीन के नए राजदूत जू फीहोंग ने भी चुनाव में बीजेपी-एनडीए की जीत पर पीएम मोदी को बधाई दी थी।' उन्होंने कहा था, लोकसभा में जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, साथ ही बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को बधाई। उन्होंने आगे कहा था, एक मजबूत और स्थिर चीन-भारत संबंध के लिए भारतीय पक्ष के साथ संयुक्त प्रयास करने के लिए तत्पर हूं, जो दोनों देशों, क्षेत्र और दुनिया के हितों के लिए कारगर हैं।

यह भी पढ़ें: चीन-पाकिस्‍तान का दुस्‍साहस, PoK में CPEC प्रोजेक्‍ट को आगे बढ़ाएंगे पड़ोसी देश; भारत जता चुका है आपत्ति