Move to Jagran APP

ज्यादा खाना खिलाने से गई कुत्ते की जान, कोर्ट ने मालकिन को सुना दी सजा

न्यूजीलैंड की एक महिला ने अपने कुत्ते को जरूरत से ज्यादा खाना खिलाया जिसके कारण उसकी मौत हो गई। इस जानवर की मौत के बाद अब महिला को कोर्ट ने 2 महीने जेल की सजा सुनाई है बताया जा रहा है इस कुत्ते का वजन लगभग 54 किलोग्राम था। इस वजह से कुत्ते के लिए चलना-फिरना भी मुश्किल हो रहा था।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 30 Jul 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
कुत्ते को ज्यादा खाना खिलाना महिला को पड़ा भारी (फाइल फोटो)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड की एक महिला को कुत्ते की मौत के बाद दो महीने की सजा सुनाई गई। दरअसल, इस महिला पर आरोप है कि उसने अपने पालतू कुत्ते को हद से ज्यादा खाना खिलाया, जिसकी वजह से उसका मोटापा बढ़ा और उसकी मौत हो गई।

रॉयल न्यूजीलैंड सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स (SPCA) के मुताबिक, पशु नियंत्रण अधिकारियों ने अक्टूबर 2021 में जब इस महिला के आवास पर तलाशी ली थी तो उस वक्त नुग्गी नाम के इस कुत्ते को उन्होंने वहां देखा था।

मोटापे के कारण चलने में हो रही थी परेशानी 

इसका वजन लगभग 54 किलोग्राम (120 पाउंड था। इस वजह से कुत्ते के लिए चलना-फिरना मुश्किल हो रहा था। नुगी को इसके बाद SPCA की देखरेख में रखा गया, लेकिन वह दो महीने के दौरान केवल 8.8 किलोग्राम (19.6 पाउंड) या उसके शरीर के वजन का लगभग 16.5 प्रतिशत ही कम कर पाया। और उसकी एक लिवर हेमरेज के कारण मौत हो गई।

10 टुकड़े चिकन के साथ दिया जाता था सूखा भोजन

SPCA ने इस मामले में कहा है कि कुत्ते को प्रतिदिन लगभग 10 टुकड़े चिकन के साथ ही सूखा भोजन दिया जाता था। जब वेटरनरियनों ने कुत्ते को उसके मालिक से दूर ले जाने की कोशिश की, तब नुगी मोटापे की वजह से मुश्किल से 10 मीटर चल पाया और सांस लेने के लिए तीन बार रुका।

SPCA ने कहा, ''उसके पैर उसके भारी शरीर का समर्थन नहीं कर पा रहे थे।'' इस वजह से वेटरनरियनों को उसकी हार्टबीट भी सुनाई नहीं दे रहा था। कुत्ते के कोहनी और पेट पर कई तरह की गांठें थीं, और उसके पंजे भी बढ़े हुए थे। साथ ही नुगी को कंजक्टिवाइटिस भी था।

यह भी पढ़ें: Meerut: कुत्ते के काटने से बालक में फैला रेबीज, तड़प-तड़प कर मां बाप के सामने हुई मौत, सिस्टम की लापरवाही से कलेजे के टुकड़े को खाेया