Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साउथ कोरिया में महिलाएं बच्चे पैदा करने से बच रही हैं, ऐसा क्यों?

दक्षिण कोरिया एक गंभीर जनसांख्यिकीय संकट का सामना कर रहा है क्योंकि देश में जन्म दर में गिरावट जारी है। स्थानीय सरकार परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए मनाने के लिए सामाजिक योजनाओं में अरबों डॉलर का निवेश कर रही है। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार दक्षिण कोरिया दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर से जूझ रहा है।

By Siddharth ChaurasiyaEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 29 Feb 2024 11:40 AM (IST)
Hero Image
नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण कोरिया दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर से जूझ रहा है।

एजेंसी, सियोल। दक्षिण कोरिया एक गंभीर जनसांख्यिकीय संकट का सामना कर रहा है, क्योंकि देश में जन्म दर में गिरावट जारी है। स्थानीय सरकार परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए मनाने के लिए सामाजिक योजनाओं में अरबों डॉलर का निवेश कर रही है। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण कोरिया दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर से जूझ रहा है।

देश में स्थिति यह है कि जन्म दर 2023 में एक नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार, दक्षिण कोरियाई महिला के जीवनकाल में शिशुओं की औसत संख्या 2022 में 0.78 से घटकर 0.72 हो गई है, जो लगभग 8 फीसदी कम है।

तुलनात्मक रूप से 2024 में भारत की प्रजनन दर प्रति महिला 2.122 जन्म है, जो 2023 से 0.79 फीसदी की गिरावट का संकेत देती है। लगातार कम जन्म, जनसंख्या में गिरावट और उम्रदराज समाज पर बढ़ती चिंताओं के बीच दक्षिण कोरिया में कुल प्रजनन दर पिछले साल चौथी तिमाही में गिर गई।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'युद्ध, नरसंहार और भुखमरी की वजह से मैंने...', फलस्तीन के PM Mohammad Shtayyeh ने दिया इस्तीफा

देश की कुल प्रजनन दर, एक महिला द्वारा अपने जीवनकाल में पैदा होने वाले बच्चों की संख्या, पिछले साल की चौथी तिमाही में गिरकर 0.65 के सर्वकालिक निचले स्तर पर और पूरे 2023 में 0.72 पर आ गई, जो 2022 में 0.78 से कम है। जैसा कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों में बताया गया है। इसका मतलब है कि दक्षिण कोरिया में औसतन 100 महिलाएं 65 बच्चों को जन्म देंगी।

इसके अतिरिक्त, जन्मों की कुल संख्या में 7.7 फीसदी की गिरावट देखी गई, जो 230,000 तक पहुंच गई, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 50 मिलियन लोगों की आबादी वाले देश में तुलनीय डेटा के लिए एक नया निचला स्तर है। अपरिष्कृत जन्म दर 2022 में 4.9 से घटकर 4.5 हो गई, जो प्रति एक हजार जनसंख्या पर जीवित जन्मों की वार्षिक संख्या दर्शाती है।

दक्षिण कोरिया में जन्म दर कम क्यों है?

जन्म दर में कमी के लिए योगदान देने वाले कारकों में से एक दक्षिण कोरियाई महिलाओं द्वारा बच्चे पैदा न करने का निर्णय लेना है। वे अपने निर्णय के कारणों के रूप में जीवन यापन की उच्च लागत और कैरियर के अवसरों को संभावित नुकसान की ओर इशारा करते हैं।

गिरावट की प्रवृत्ति 2023 में लगातार चौथे वर्ष जारी रही, जिसने दक्षिण कोरिया को 1 फीसदी से कम जन्म दर के साथ आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के एकमात्र सदस्य के रूप में स्थापित किया। इसके विपरीत, उसी वर्ष मौतों की संख्या 5.4 फीसदी घटकर 352,700 हो गई, जिसके परिणामस्वरूप प्राकृतिक जनसंख्या संकुचन 122,800 हो गया।

सांख्यिकी कोरिया की रिपोर्ट से पता चला है कि कुल प्रजनन दर, जो शुरू में 2019 में एक से 0.92 तक गिर गई थी, में त्वरित गति से गिरावट जारी है। सांख्यिकीय एजेंसी इस गिरावट का कारण विवाहों की संख्या में धीरे-धीरे कमी को बताती है, यह प्रवृत्ति 2020 की शुरुआत में COVID-19 के प्रकोप के साथ शुरू हुई थी।

दक्षिण कोरिया की जनसांख्यिकीय चुनौतियां इस क्षेत्र में अनोखी नहीं हैं, क्योंकि जापान और चीन भी रिकॉर्ड-कम प्रजनन दर और तेजी से बूढ़ी होती आबादी से जूझ रहे हैं। जापान ने 2022 में प्रजनन दर 1.26 दर्ज की, जबकि चीन ने 1.09 दर्ज की, दोनों ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गए।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा में पांच महीने से जारी खूनी जंग, क्या दूसरी बार लगेगा युद्धविराम? पेरिस में चल रही वार्ता

बच्चा पैदा करने पर 62 लाख रुपये तक का बोनस

दक्षिण कोरियाई कंपनी अपने कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए 75,000 डॉलर (लगभग 62 लाख रुपये) तक की बड़ी रकम दे रही है, जिससे देश में प्रजनन दर बढ़ सके। 'द कोरिया हेराल्ड' के अनुसार, अंडरवियर कंपनी सैंगबैंगवूल ने गुरुवार को कहा कि वह कर्मचारियों को उनके पहले बच्चे के लिए 22,400 डॉलर (18 लाख), दूसरे बच्चे के लिए 22,400 डॉलर (18 लाख) और तीसरे बच्चे के लिए 30,000 डॉलर (25 लाख) देगी।

आउटलेट के अनुसार, कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "हमारे समाज के लिए कम जन्म दर पर काबू पाना अहम है। कंपनी जिम्मेदारी लेगी और देश को प्रजनन दर बढ़ाने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।"

देश में घट रही जन्म दर

एक पूर्वानुमान के अनुसार, बीते दिनों दक्षिण कोरिया के सांख्यिकी कार्यालय ने कहा था कि प्रति महिला अपेक्षित शिशुओं की तादाद इस साल गिरकर 0.72 हो गई है, और 2025 तक ऐसा अनुमान है कि अगर इसे काबू न किया गया तो ये 0.65 तक पहुंच सकती है। दक्षिण कोरिया में प्रजनन दर दुनिया में सबसे कम है। ऐसे में कंपनियां भी आगे आकर पॉलिसीज के जरिए इसमें मदद कर रही हैं।