Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jaishankar on Global South: ग्लोबल साउथ की प्रगति के बिना विश्व का विकास असंभव, नाइजीरिया में बोले एस जयशंकर

Jaishankar in Nigeria जयशंकर ने कहा कि आज की वैश्विक बातचीत ग्लोबल साउथ की उन्नति पर केंद्रित है क्योंकि ग्लोबल साउथ की उन्नति के बिना सच्ची प्रगति नहीं हो सकती। यह वैश्विक बातचीत अपने स्वभाव से लगातार विचलित करने वाली है। कोई संकट होता है कोई बड़ी घटना घटती है कोई और एजेंडा आ जाता है और फिर वैश्विक बातचीत लड़खड़ा जाती है पटरी से उतर जाती है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Tue, 23 Jan 2024 04:39 AM (IST)
Hero Image
Jaishankar in Nigeria नाइजीरियाई इंस्टीट्यूट में एस जयशंकर ने दिया भाषण। (फाइल फोटो)

लागोस, प्रेट्र। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि ग्लोबल साउथ एक मानसिकता, एकजुटता और आत्मनिर्भरता के बारे में है। इसकी प्रगति के बिना वैश्विक प्रगति देखने को नहीं मिलेगी। वह लागोस में नाइजीरियाई इंस्टीट्यूट आफ इंटरनेशनल अफेयर्स को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज वैश्विक एजेंडा पुनर्संतुलन और बहुध्रुवीयता को बढ़ावा देने पर है, जिससे दुनिया की प्राकृतिक विविधता बहाल हो सके।

वैश्विक बातचीत ग्लोबल साउथ की उन्नति पर केंद्रित

जयशंकर ने कहा कि आज की वैश्विक बातचीत ग्लोबल साउथ की उन्नति पर केंद्रित है, क्योंकि ग्लोबल साउथ की उन्नति के बिना, सच्ची प्रगति नहीं हो सकती। यह वैश्विक बातचीत अपने स्वभाव से लगातार विचलित करने वाली है।

कोई संकट होता है, कोई बड़ी घटना घटती है, कोई और एजेंडा आ जाता है और फिर वैश्विक बातचीत लड़खड़ा जाती है, पटरी से उतर जाती है। उन्होंने कहा कि लोग इस बात पर ध्यान केंद्रित करना भूल जाते हैं कि प्राथमिकताएं क्या हैं।

वैश्वीकरण को बनाया गया हथियार

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि वैश्वीकरण को हथियार बना दिया गया है। उन्होंने मुद्रा, व्यापार और पर्यटन को हथियार बताया। वैश्वीकरण के सकारात्मक परिणामों को स्वीकार करते हुए उन्होंने इसके नकारात्मक पक्ष पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में आर्थिक शक्ति की ओर से विशेष जोर है, यह वे क्षेत्र हैं जिन पर दुनिया का अधिकांश हिस्सा निर्भर करता है।