Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Corona New Variant: कोविड के वेरिएंट BA.2.86 को लेकर WHO का अलर्ट,अमेरिका-ब्रिटेन में नए स्ट्रेन से बढ़ी चिंता

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन बीए.2.86 (Covid-19 New Variant BA.2.86) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जताई है। डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 वेरिएंट बीए.2.86 को निगरानी के तहत वेरिएंट के रूप में नामित किया है। WHO ने कहा कि कोविड के नए वेरिएंट का पता लगाने के लिए कोविड-19 रिपोर्टिंग की जरूरत है।हाल ही में एरिस EG.5 कोरोना वेरिएंट ने दुनिया भर के पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट का ध्यान खींचा है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 19 Aug 2023 09:57 AM (IST)
Hero Image
कोविड के नए वेरिएंट BA.2.86 को लेकर WHO ने जारी किया अलर्ट (Image: Jagran)

जिनेवा, (स्विट्जरलैंड) एजेंसी। Covid-19 New Variant: कोरोना महामारी के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन बीए.2.86 को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताई है। यह कोरोना के बाकी दूसरे वेरिएंट से ज्याद म्यूट है।

WHO ने शुक्रवार को कहा कि वे इस समय 3 वेरिएंट्स ऑफ इंटरेस्ट और 7 वेरिएंट्स को निगरानी में ट्रैक कर रहे हैं। WHO ने 'X' (पूर्व में ट्विटर) में कहा, 'कोविड 19 की बेहतर सर्विलांस, सीक्वेंस और रिपोर्टिंग का विश्व स्वास्थ्य संगठन आह्वान करता रहता है और यह वायरस लगातार फैल और विकसित हो रहा है।'

'निगरानी के तहत वेरिएंट' के रूप में नामित किया

डब्ल्यूएचओ ने बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन के कारण आज कोविड-19 वेरिएंट बीए.2.86 को 'निगरानी के तहत वेरिएंट' के रूप में नामित किया है। डब्ल्यूएचओ में कोविड-19 प्रतिक्रिया के लिए तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने एक पोस्ट में कहा, 'वेरिएंट को ट्रैक करने/नए वेरिएंट का पता लगाने के लिए कड़ी निगरानी, अनुक्रमण और कोविड-19 रिपोर्टिंग की जरूरत है।

WHO ने जताई चिंता

WHO ने आगे कहा कि इस COVID 19 वेरिएंट और इसके प्रसार की सीमा को समझने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है, लेकिन म्यूटेशन की संख्या ध्यान देने योग्य है। हाल ही में, एरिस EG.5 कोरोना वेरिएंट ने दुनिया भर के पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट का ध्यान खींचा है।

इन नए स्ट्रेन से संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन सहित देशों की चिंता बढ़ा दी है। सीएनएन ने बताया कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के नवीनतम अनुमान के अनुसार, यह वेरिएंट देश में लगभग 17 प्रतिशत नए कोविड-19 मामलों का कारण बन रहा है।

WHO ने बताया कारण

WHO के अनुसार, SARS-CoV-2 सहित सभी वायरस समय के साथ बदलते रहते हैं। अधिकांश परिवर्तनों का वायरस के गुणों पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

हालांकि, कुछ परिवर्तन वायरस के गुणों को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि यह कितनी आसानी से फैलता है, संबंधित रोग की गंभीरता, या टीकों या अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपाय। जून 2020 में, WHO वायरस इवोल्यूशन वर्किंग ग्रुप की स्थापना SARS-CoV-2 वेरिएंट, उनके फेनोटाइप और काउंटरमेशर्स पर उनके प्रभाव पर विशेष ध्यान देने के साथ की गई थी।