Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया ने माना, UPI का है जमाना... वर्ल्ड इनोवेशन इकोनॉमिक्स ने की भारतीय डिजिटल सिस्टम की तारीफ

वैश्विक विशेषज्ञों ने एक बार फिर भारतीय डिजिटल पेमेंट सिस्टम यूपीआई की तारीफ की है। स्विटजरलैंड के दावोस में दुनियाभर के विशषज्ञों ने भारत के मजबूत डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे खासकर यूपीआई की सराहना की है। वर्ल्ड इनोवेशन इकोनॉमिक्स द्वारा आयोजित दावोस इनोवेशन वीक में एक पैनल चर्चा में विशेषज्ञों ने भारत की तारीफ की। पैनल में शामिल लोगों ने भारत का उदाहरण दिया।

By Agency Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Thu, 18 Jan 2024 05:58 PM (IST)
Hero Image
दुनिया ने एक बार फिर से UPI का लोहा माना। (फाइल फोटो)

पीटीआई, दावोस। वैश्विक विशेषज्ञों ने एक बार फिर भारतीय डिजिटल पेमेंट सिस्टम यूपीआई की तारीफ की है। स्विटजरलैंड के दावोस में दुनियाभर के विशषज्ञों ने भारत के मजबूत डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, खासकर यूपीआई की सराहना की है।

वर्ल्ड इनोवेशन इकोनॉमिक्स ने की तारीफ

वर्ल्ड इनोवेशन इकोनॉमिक्स द्वारा आयोजित दावोस इनोवेशन वीक में एक पैनल चर्चा में विशेषज्ञों ने भारत की तारीफ की। उन्होंने भारत का उदाहरण देते हुए इस बात पर चर्चा की कि कैसे यूपीआई और समग्र डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे ने भारत में नई ऊंचाइयों को छुआ है।

यह भी पढ़ेंः Google Pay से विदेश में भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, कंपनी ने NPCI के साथ किया समझौता

पैनल में कौन-कौन हुए शामिल?

इस पैनल में प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल, स्विस बैंकिंग नेता फिलिप वेट्स, स्विस फिनटेक के एफी पाइलरिनौ और भारतीय उद्यमी व निवेशक अशोक रणदिवे शामिल थे। पैनल में शामिल लोगों ने यूपीआई, डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, इंडिया स्टैक 2.0, सीबीडीसी, ब्लॉकचेन और डेटा प्राइवेसी के बारे में चर्चा की।

UPI को ज्यादा से ज्यादा अपनाने पर जोर

सभी पैनलिस्टों ने मजबूत डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की तारफी की। इसके साथ ही इसे ज्यादा से ज्यादा अपनाने पर जो दिया गया। पैनल ने इस बात पर भी चर्चा की कि यूपीआई जैसी तकनीक को भविष्य में अमेरिका या यूरोप में कैसे लाया जा सकता है, क्योंकि यूपीआई वहां के प्लेटफार्मों से बेहतर है।

यह भी पढ़ेंः Samsung Wallet में लिंक कर सकते हैं Rupay Credit Card, कंपनी ने पेश की UPI की सुविधा