Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Giorgia Meloni: रूसी प्रैंक कॉल के जाल में फंसी PM मेलोनी, राष्ट्रीय सुरक्षा पर चर्चा को लेकर विपक्ष के निशाने पर आईं

Italy National Security इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी को इन दिनों अपने देश में विपक्षी नेताओं की आलोचना झेलनी पड़ रही है। रशिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक मेलोनी ने कुछ रूसी प्रैंक कॉल करने वालों के साथ इटली की राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों पर चर्चा की जिसके बाद विपक्षी दल के नेता उनकी जमकर आलोचना कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 03 Nov 2023 04:55 PM (IST)
Hero Image
मेलोनी ने प्रैंक कॉल में राष्ट्रीय सुरक्षा पर चर्चा की (फाइल फोटो)

एएनआई, रोम। इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी को इन दिनों अपने देश में विपक्षी नेताओं की आलोचना झेलनी पड़ रही है। रशिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मेलोनी ने कुछ रूसी प्रैंक कॉल करने वालों के साथ इटली की राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों पर चर्चा की, जिसके बाद विपक्षी दल के नेता उनकी जमकर आलोचना कर रहे हैं।

दरअसल, कथित तौर पर रूस के हास्य कलाकारों वोवन और लेक्सस ने पीएम मेलोनी को कॉल करके अपने आपको अफ्रीकी राजनेता के तौर पर पेश किया था और उनको धोखे में रखा। रशिया टुडे के मुताबिक, पीएम मेलोनी ने खेद जताते हुए कहा कि "भ्रामक फोन" पर बताया गया कि फोन करने वाले अफ्रीकी संघ आयोग के अध्यक्ष मौसा फाकी हैं।

यह घटना मेलोनी की भारी गलती है- ग्यूसेप कोंटे

इटली के पूर्व प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने इस घटना को भारी गलती करार दिया है। ग्यूसेप कोंटे ने कहा, "मेलोनी बिना किसी समय सीमा के यूक्रेन को हथियार भेज रही हैं और इस युद्ध को आगे बढ़ाने में मदद कर रही हैं, लेकिन मेलोनी स्पष्ट तौर पर जानती हैं कि बातचीत का रास्ता निकालना जरूरी है, जो दोनों देशों (रूस-यूक्रेन) के हितों की रक्षा करेगा।"

प्रैंक कॉल में इन विषयों पर चर्चा हुई

रशिया टुडे के मुताबिक, "मेलोनी ने फोन कॉल पर कहा कि यूक्रेन युद्ध से "बहुत थकान" है और सभी को जल्द ही एहसास होगा कि दोनों देशों को स्थायी समाधान की जरूरत है। रूस के हास्य कलाकारों से मेलोनी ने जिन विषयों पर बात की उनमें युद्ध में रूस से अपने क्षेत्र की सुरक्षा ना कर पाने की कीव की विफलता, यूरोपीय ऊर्जा सुरक्षा और यूरोपीय संघ में अवैध प्रवासन शामिल हैं।"

पूर्व पीएम ने इटली की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता जाताई

इटालिया विवा पार्टी से संबंध रखने वाले पूर्व पीएम माटेओ रेन्जी ने इस स्थिति को इटली के लिए शर्मनाक और मौजूदा सरकार की प्रमुख मेलोनी ने अपनी व्यक्तिगत ब्रांडिंग करने का आरोप लगाया। रेन्जी ने कहा, "मुझे हैरानी है कि गैरजिम्मेदारी के इस स्तर तक पहुंचना कैसे संभव है।" रेन्जी ने आगे इटली की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा, "मेलोनी को मदद की जरूरत है। अगर उनकी टीम का स्तर यह है, तो हम वहां नहीं हैं जहां हमें होना चाहिए।"

बता दें कि प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी को किए गए प्रैंक कॉल की खबर सामने लाने में रूसी मीडिया की अहम बताई जा रही है। क्योंकि रशिया टूडे रूसी सरकार के नियंत्रण में है और सरकार टीवी चैनल चलाने के लिए पैसे देती है। रशिया टूडे अंतरराष्ट्रीय समाचार टेलीविजन नेटवर्क के रूप में मशहूर है।

ये भी पढ़ें: Sri Lanka: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्रीलंका के जाफना शहर में प्रसिद्ध हिंदू मंदिर का दौरा किया, देखें तस्वीरें