Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World's Oldest Bread: 8,600 साल पुरानी दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड, अभी भी गोल और स्पंजी; खोज में क्या पता चला?

दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड (World s Oldest Bread) तुर्कीये में मिली जो 8600 साल पुरानी है। तुर्किये राज्य समाचार आउटलेट अनादोलु एजेंसी के हवाले से अनादोलु विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर पुरातत्वविद् अली उमुट तुर्कान ने दावा किया हम कह सकते हैं कि कैटालहोयुक में मिली यह दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड है। स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से मिली तस्वीरों के मुताबिक ब्रेड के भीतर स्टार्च के कण दिखाई दिए है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 11 Mar 2024 09:55 AM (IST)
Hero Image
8,600 साल पुरानी दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड (Image: Representative)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। World's Oldest Bread: पुरातत्वविदों (Archaeologists) ने दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड (World's Oldest Bread) खोज निकाला है। यह ब्रेड 8,600 साल पुरानी है, जो दक्षिणी तुर्किये के कोन्या प्रांत में एक पुरातात्विक स्थल कैटलहोयुक में मिली है। यह खोज 6600 ईसा पूर्व की है और ब्रैड कच्चे और फर्मेंटेंड हालत में पाया गया है।

काफी गोल और स्पंजी है ब्रेड

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेड के अवशेष 'मेकन 66' नामक क्षेत्र में आंशिक रूप से नष्ट हुए ओवन के पास पाए गए, जो प्राचीन मिट्टी की ईंटों से बने घरों से घिरा हुआ था। तुर्किये के नेकमेट्टिन एर्बाकन यूनिवर्सिटी साइंस एंड टेक्नोलॉजी रिसर्च एंड एप्लीकेशन सेंटर (बीआईटीएएम) की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ब्रेड काफी गोल और स्पंजी है और विश्लेषण के माध्यम से इसकी पहचान की गई।

यह दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड है

तुर्किये राज्य समाचार आउटलेट अनादोलु एजेंसी के हवाले से अनादोलु विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर, पुरातत्वविद् अली उमुट तुर्कान ने दावा किया 'हम कह सकते हैं कि कैटालहोयुक में मिली यह दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड है। यह एक पाव रोटी का छोटा संस्करण है। इसके बीच में एक उंगली दबाई गई है, इसे पकाया नहीं गया है, लेकिन इसे फर्मेंटेंड किया गया है और अंदर के स्टार्च आज तक जीवित है। उन्होंने कहा कि आज तक इस तरह का कोई समान उदाहरण नहीं मिला है।

ब्रेड के भीतर स्टार्च के कण पाए गए

स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से मिली तस्वीरों के मुताबिक, ब्रेड के भीतर स्टार्च के कण दिखाई दिए है। तुर्कीये में गाजियांटेप विश्वविद्यालय के बायोलॉजिस्ट सलीह कावाक ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस खोज ने ब्रेड की प्रामाणिकता के बारे में हमारे संदेह को खत्म कर दिया है।

स्टडी में यह भी बताया गया कि ब्रेड बनाने के लिए आटे और पानी को मिलाया गया था, जिसे बाद में ओवन के पास तैयार किया गया था और संभवतः कुछ समय के लिए संग्रहीत किया गया था। कावाक ने कहा कि यह तुर्कीये और दुनिया के लिए एक रोमांचक खोज है।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी आसमान में दिखाई देने वाले UFO का असल सच आया सामने, 78 साल बाद राज से उठा पर्दा

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार बेटी बनेगी देश की 'First Lady', कौन हैं आसिफा भुट्टो जिसे मिलेगा यह अहम पद?