Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

APEC Summit 2023: शी जिनपिंग और बाइडन की मुलाकात, गोयल बोले- देश PM मोदी द्वारा कार्रवाई के आह्वान से प्रभावित है

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुलाकात पर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मैं अमेरिका और चीन के बीच हुई किसी भी चर्चा पर टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि मैं निश्चित रूप से देख सकता हूं कि दुनिया के सभी देश प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कार्रवाई के आह्वान से प्रभावित हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 17 Nov 2023 10:11 AM (IST)
Hero Image
APEC Summit 2023: शी जिनपिंग और बाइडन की मुलाकात

एएनआई, सैन फ्रांसिस्को। पीयूष गोयल सैन फ्रांसिस्को में APEC शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं। गोयल ने गुरुवार को एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) के स्वागत समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की थी।

वहीं, APEC के इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुलाकात पर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मैं अमेरिका और चीन के बीच हुई किसी भी चर्चा पर टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं।

उन्होंने कहा कि मैं निश्चित रूप से देख सकता हूं कि दुनिया के सभी देश प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कार्रवाई के आह्वान से प्रभावित हैं, संघर्ष को सुलझाने के लिए बातचीत और कूटनीति और दुनिया भर में विभिन्न संघर्षों को समाप्त करने के प्रयास दोनों के संदर्भ में...

— ANI (@ANI) November 17, 2023

गौरतलब है कि एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग समूह में 21 सदस्य हैं। हालाँकि, भारत उनमें से एक नहीं है। इसने 1991 में समूह में शामिल होने का अनुरोध किया था। जबकि अधिकांश सदस्य भारत को शामिल करने के पक्ष में हैं, कुछ ने इसका विरोध किया है, आर्थिक सुधारों पर देश के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए और दावा किया है कि इसमें 'संरक्षणवादी प्रवृत्ति' है। भारत को समूह में शामिल नहीं किए जाने का एक अन्य कारण सदस्यता पर रोक थी, जो 1997 से लागू थी लेकिन 2012 में इसे बढ़ाया नहीं गया था।

इस बीच, गोयल ने अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन से भी मुलाकात की थी।

अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर आए वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने पेरू के विदेश व्यापार और पर्यटन मंत्री जुआन कार्लोस मैथ्यूज के साथ बैठक की।

दोनों नेताओं ने भारत और पेरू के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ता की प्रगति पर चर्चा की।

पीयूष गोयल ने क्वालकॉम टेक्नोलॉजी लाइसेंसिंग और वैश्विक मामलों के अध्यक्ष एलेक्स रोजर्स से भी मुलाकात की। एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, गोयल ने कहा, क्वालकॉम टेक्नोलॉजी लाइसेंसिंग और ग्लोबल अफेयर्स के अध्यक्ष श्री एलेक्स रोजर्स से मुलाकात हुई। भारत के तेजी से विकसित हो रहे सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र और मजबूत नवाचार परिदृश्य में सहयोग के व्यापक अवसरों पर चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें- US News: APEC में बाइडन ने अमेरिका के स्थिर चीनी संबंधों को लेकर की वकालत, प्रशांत व्यापार समझौते पर कही बड़ी बात

यह भी पढ़ें- इजरायल गाजा में नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने में सफल नहीं हो पाया है- बेंजामिन नेतन्याहू