Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamas: हानिया की मौत के बाद याह्या सिनवार को चुना हमास प्रमुख, इजरायल पर सात अक्टूबर को हुए हमले का है मास्टरमाइंड

हानिया की मौत के बाद हमास ने याह्या सिनवार को समूह का प्रमुख नियुक्त किया है। याह्या सिनवार को फरवरी 2017 में गाजा पट्टी में हमास का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था वो अपने कट्टरपंथी विचारधारा के लिए जाना जाता है। उस पर सात अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड होने का आरोप है। ईरान हानिया की मौत के लिए इजरायल को जिम्मेदार तो ठहरा रहा है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 07 Aug 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
हानिया की मौत के बाद याह्या सिनवार को चुना हमास प्रमुख (फोटो-एक्स)

 रॉयटर, गाजा। हमास ने मंगलवार को गाजा नेता याह्या सिनवार को समूह का प्रमुख नियुक्त किया है। हमास समूह ने कहा कि 31 जुलाई को तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या के बाद यह निर्णय लिया गया है। याह्या सिनवार को फरवरी 2017 में गाजा पट्टी में हमास का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था, वो अपने कट्टरपंथी विचारधारा के लिए जाना जाता है। उस पर सात अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड होने का आरोप है।

61 साल के याह्या सिनवार का संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है। उसने 23 साल इजरायली जेलों में बिताए हैं और वो 2011 में कैदी एक्सचेंज के तहत रिहा किया गया था। गाजा पट्टी के खान यूनिस में जन्मा सिनवार 1987 में हमास में शामिल हुआ था।

ईरान हानिया की मौत के लिए इजरायल को जिम्मेदार तो ठहरा रहा है, लेकिन वो दुनिया को ये बताने में अभी तक नाकाम रहा है कि आखिर हानिया की मौत हुई कैसे? अब पूरी दुनिया की निगाहें ईरान पर लगी हैं कि वो कहीं बदला लेने के लिए इजरायल पर हमला ना कर दे। अगर ऐसा हुआ तो जंग तय है।

वेस्ट बैंक और लेबनान पर फिर इजरायली हमले, 16 की मौत

इस बीच, इजरायल ने वेस्ट बैंक और लेबनान में फिर हवाई हमले किए हैं। इसमें 12 लोग वेस्ट बैंक में और चार लेबनान में मारे गए हैं। दुनियाभर के नेता पश्चिम एशिया में तनाव को शांत करने के प्रयास में जुटे हैं।

फलस्तीनी अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि वेस्ट बैंक के जेनिन और तुबास में इजरायल के दो अलग-अलग हमलों में 12 फलस्तीनियों की जान गई है, इनमें चार किशोर शामिल हैं। इसके अलावा सात लोग घायल हैं। इसके साथ ही इजरायल ने लेबनान के दक्षिण में एक गांव पर हवाई हमला किया है, इसमें चार लोगों की मौत हो गई।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। यह स्पष्ट नहीं है कि ये लोग नागरिक थे या लड़ाके। वहीं इजरायली सेना ने पिछले दिनों गाजा में 45 फलस्तीनी लड़ाकों को मार गिराने का दावा किया है। आतंकवादी समूह हमास ने कहा कि उसने राफा शहर के पास घात लगाकर दो बख्तरबंद कर्मियों के वाहन को नष्ट किया है।

इजरायली हमले में अब तक 39,653 लोग मारे जा चुके हैं

हिजबुल्लाह के प्रमुख के भाषण से ठीक पहले इजरायली युद्धक विमानों ने मंगलवार को 30 मिनट से भी कम समय में बेरूत के ऊपर मंडराया। इससे डरकर लोग छिपने के लिए भागने नजर आए। वहीं, लेबनानी आतंकी समूह हिजबुल्ला ने कहा कि उसने सोमवार को उत्तरी इजरायल पर ड्रोन हमला किया था, जिसमें इजरायली सेना के मुताबिक उसके दो सैनिक घायल हुए हैं। गाजा युद्ध के साथ इजरायल और हिजबुल्ला के बीच भी लगभग नियमित जवाबी हमले होते रहते हैं। मालूम हो कि गाजा में इजरायली हमले में अब तक 39,653 लोग मारे जा चुके हैं।

हिजबुल्लाह के ताजा हमलों में आइडीएफ के छह सैनिक घायल

टाइम्स आफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को उत्तरी इजरायल में लेबनान से राकेट दागे जाने के बाद इजरायल रक्षा बल (आइडीएफ) के छह सैनिक घायल हो गए। राकेट गैलिली पैनहैंडल और गोलान हाइट्स पर दागे गए।

हिज्बुल्लाह के एक ड्रोन ने नहरिया के पास श्रगा कैंप पर हमला किया, जिससे आग लग गई। विस्फोट घायल सैनिकों को अस्पतालों ले जाया गया। इस बीच, टाइम्स आफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, एक आयरन डोम इंटरसेप्टर मिसाइल में खराबी आ गई, जिससे एक राजमार्ग प्रभावित हुआ और एक मोटर चालक गंभीर रूप से घायल हो गया।