Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine-Russia War: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने G7 की बैठक को लेकर जर्मन चांसलर की बात पर जताई सहमति

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने ग्रूप आफ सेवन यानी कि जी7 की बैठक को लेकर जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज की बात से सहमति जताई है। जेलेंस्की ने ट्वीट किया जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ जी 7 समूह की महत्वपूर्ण बैठक पर सहमत हूं।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Mon, 10 Oct 2022 03:35 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने G7 की बैठक को लेकर जर्मन चांसलर की बात पर जताई सहमति।

कीव, रायटर्स। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने ग्रूप आफ सेवन यानी कि जी7 की बैठक को लेकर जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज की बात से सहमति जताई है। दरअसल जेलेंस्की ने आज कहा है कि वह यूक्रेन पर रूसी हमलों को लेकर दुनिया की शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी 7 की तत्काल बैठक की आवश्यकता पर जर्मनी के चांसलर से सहमत हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ट्वीट किया, 'जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ जी 7 समूह की महत्वपूर्ण बैठक पर सहमत हूं।'

रूसी संघ द्वारा हमले को लेकर जेलेंस्की ने कहा

जेलेंस्की ने कहा, 'मेरा भाषण जल्द ही आने वाला है, जिसमें मैंने रूसी संघ द्वारा आतंकी हमले को लेकर बात की है। हमने रूसी संघ पर प्रेशर बढ़ाने और नुकसान हुए ढांचे को फिर से खड़ा करने के लिए सहायता पर चर्चा की है।' मालूम हो कि आज यूक्रेन की राजधानी कीव में जोरदार धमाके हुए हैं। साथ ही कीव के अलावा यूक्रेन के कई शहरों को निशाना बनाया गया है। 

यूक्रेन पर रूस का मिसाइल अटैक

इसके साथ ही यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस की कई मिसाइलों को नष्ट कर दिया है। यूक्रेन के टाप जनरल ने कहा कि यूक्रेनी सेना ने कम से कम 41 मिसाइलों को नष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने 75 मिसाइल दागी थी, जिनमें से 41 मिसाइलों को नष्ट किया गया। वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी इन हमलों की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि हमले में कई लोग मारे गए हैं। इसके अलावा कई घायल भी हुए हैं। इस मामले पर कीव पुलिस का कहना है कि हमले में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है।

क्रीमिया को जोड़ने वाले पुल पर हुआ था धमाका

बता दें कि ताजा हमले रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाले पुल पर हुए विस्फोट के बाद हुए हैं। दो दिन पहले ही इस पुल पर धमाका हुआ था। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस हमले के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया था। रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले एकमात्र पुल पर धमाके के वक्त आग लग गई थी। रूस ने 2014 में क्रीमिया पर कब्जा किया था और इसी पुल के जरिए रूसी सैनिकों को हथियार की सप्लाई की जाती थी।

ये भी पढ़ें: रूस ने यूक्रेन पर दागी 75 मिसाइलें, 12 लोगों की मौत; कई घायल

ये भी पढ़ें: रूस-क्रीमिया पुल विस्फोट के बाद एक्शन में आए Vladimir Putin, जांच समिति के अध्यक्ष के साथ की बैठक