Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जेलेंस्की का दावा, रूस ने खेरसॉन क्षेत्र में 400 से अधिक किए युद्ध अपराध; जांचकर्ताओं ने तैयार की रिपोर्ट

Russia Ukraine War रूस ने यूक्रेन के इस बात से इन्कार किया है कि उसके सैनिक जानबूझकर नागरिकों को निशाना बनाते हैं। 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन भर में कई जगहों पर सामूहिक कब्रें भी मिली थीं। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Mon, 14 Nov 2022 08:24 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की की फाइल फोटो

यूक्रेन, रायटर। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों पर खेरसॉन में युद्ध अपराध और नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया है। खेरसॉन के कुछ हिस्सों से रूस के हटने के बाद पिछले हफ्ते यूक्रेनी सेना ने इसे वापस ले लिया है। वहीं, पिछले कई महीनों से जारी युद्ध में रूस-यूक्रेन युद्ध पर जांचकर्ताओं ने एक रिपोर्ट तैयार की है। जांचकर्ता अपनी इस रिपोर्ट में खेरसॉन क्षेत्र में 400 से अधिक रूसी युद्ध अपराधों का दस्तावेजीकरण तैयार किया है। 

रूसी सेना ने पार की बर्बरता की सारी हदें: जेलेंस्की

जेलेंस्की ने रविवार रात एक वीडियो जारी किया। जेलेंस्की ने अपने इस वीडियो में दावा किया कि रूसी सेना ने बर्बरता की सारी हदें पार कर दी हैं और उसने (रूस) देश के अन्य क्षेत्रों में प्रवेश कर युद्ध अपराध किया है। हालांकि, समाचार एजेंसी रायटर जेंलेस्की के इन आरोपों को प्रमाणित नहीं करता है।

यह भी पढ़ें: US Election: बाइडन प्रशासन ने ली राहत की सांस, नेवादा में जीत के साथ सीनेट में डेमोक्रेट का दबदबा बरकरार

यूक्रेन में मिलीं थीं कई जगहों पर सामूहिक कब्रें

रूस ने यूक्रेन के इस बात से इन्कार किया है कि उसके सैनिक जानबूझकर नागरिकों को निशाना बनाते हैं। 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन भर में कई जगहों पर सामूहिक कब्रें भी मिली थीं। इसमें खार्किव क्षेत्र और कीव के पास बुचा में हुए नरसंहार के सबूत भी मिले थे।

संयुक्त राष्ट्र ने भी रूस पर युद्ध अपराध के लगाए थे आरोप

यूक्रेन ने इन्हीं आधार पर रूसी सैनिकों पर अपराध करने का आरोप लगाया है। वहीं, अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र आयोग ने भी कहा कि यूक्रेन में युद्ध अपराध किए गए थे। युद्ध के शुरुआती हफ्तों में मानवाधिकारों के उल्लंघन के विशाल बहुमत के लिए रूसी सेना सीधे तौर पर जिम्मेदार थी।

यह भी पढ़ें: Chinese police stations: विश्व के कई देशों में चीन बना रहा है पुलिस थाना, अंतरराष्ट्रीय फोरम ने जताई चिंता

खेरसॉन में ग्रामीणों ने यूक्रेनी सेना का किया स्वागत

बता दें कि यूक्रेन के सैनिक शुक्रवार को दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र के केंद्र में पहुंच गए हैं। रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद से कब्जा की गई एकमात्र क्षेत्रीय राजधानी को खेरसॉन को भी छोड़ दिया है। खेरसॉन के ग्रामीणों ने हाथ में फूल लेकर यूक्रेनी सेनाओं का स्वागत के लिए सड़क किनार खड़े हुए।