Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine: ब्रिटेन में यूक्रेनी राजदूत ने अपने ही राष्ट्रपति की कर दी आलोचना, जेलेंस्की ने कर दिया बर्खास्त

Russia-Ukraine War यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की को अपनी आलोचना बर्दाश्त नहीं हो पा रही है। उन्होंने 21 जुलाई को ब्रिटेन में यूक्रेन के राजजूत वादिम प्रिस्टाइको को पद से बर्खास्त कर दिया है। जेलेंस्की के कार्यालय से एक आदेश में कहा गया है कि प्रिस्टाइको को अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन में यूक्रेन के प्रतिनिधि के पद से भी हटा दिया गया है लेकिन बर्खास्तगी का कोई कारण नहीं बताया गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 22 Jul 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
Ukraine: ब्रिटेन में यूक्रेनी राजदूत ने अपने ही राष्ट्रपति की कर दी आलोचना, जेलेंस्की ने कर दिया बर्खास्त

कीव, एजेंसी। Russia-Ukraine War: यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने 21 जुलाई को ब्रिटेन में यूक्रेन के राजजूत वादिम प्रिस्टाइको को पद से बर्खास्त कर दिया। दरअसल, कुछ दिनों पहले प्रिस्टाइको ने सार्वजनिक रूप से जेलेंस्की की आलोचना की थी।

जेलेंस्की के कार्यालय से एक आदेश में कहा गया है कि प्रिस्टाइको को अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन में यूक्रेन के प्रतिनिधि के पद से भी हटा दिया गया है, लेकिन बर्खास्तगी का कोई कारण नहीं बताया गया है।

जब जेलेंस्की के व्यंग्य से बढ़ा विवाद

पिछले हफ्ते एक इंटरव्यू में वादिम प्रिस्टाइको से ब्रिटिश रक्षा मंत्री बेन वालेस की एक टिप्पणी के बारे में सवाल किया गया था। बेन वालेस ने आरोप लगाया कि यूक्रेन ने पश्चिमी वित्तीय सहायता के लिए पर्याप्त 'आभार' व्यक्त नहीं किया है। इस पर जेलेंस्की ने जवाब देते हुए कहा कि यूक्रेन हमेशा अपने कट्टर सहयोगी ब्रिटेन का आभारी है।

यूक्रेनी राजदूत के इस बयान से हुए बर्खास्त

जेलेंस्की ने सलाह भी मांगी की वालेस उन्हें बता सकते है कि आभार कैसे व्यक्त किया जाए या हम रोज सुबह उठे और धन्यवाद देने के लिए उन्हें कॉल करें? इसी पर वादिम प्रिस्टाइको से सवाल किया गया कि बेन वालेस के बयान पर क्या जेलेंस्की ने व्यंग्य किया था? जिसके जवाब में प्रिस्टाइको ने कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की के बयान में थोड़ा सा व्यंग था। उन्होंने कहा कि रूसियों को यह जानना होगा कि हम एक साथ काम कर रहे हैं।