Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zimbabwe Plane Crash: तकनीकी खराबी के कारण हुआ विमान दुर्घटना, भारतीय खनन कारोबारी समेत छह लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिमी जिम्बाब्वे में एक हीरे की खदान के पास एक निजी विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में एक भारतीय अरबपति और उसके बेटे समेत छह लोगों की मौत हो गई।बताया जा रहा है कि यह घटना निजी विमान में तकनीकी खराबी होने के कारण हुई है।रियोज़िम के स्वामित्व वाला सेसना 206 विमान हरारे से मुरोवा हीरा खदान की ओर जा रहा था जब शुक्रवार को यह दुखद घटना घटी।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Mon, 02 Oct 2023 01:51 PM (IST)
Hero Image
जिम्बाब्वे में तकनीकी खराबी के कारण हुआ विमान दुर्घटना (प्रतीकात्मक फोटो)

पीटीआई, जोहान्सबर्ग। जिम्बाब्वे के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  इस हादसे में एक भारतीय अरबपति और उसके बेटे समेत छह लोगों की मौत हो गई। यह हादसा तब हुआ जब उनका निजी विमान तकनीकी खराबी के कारण एक हीरे की खदान के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मीडिया रिपोर्टों ने यह जानकारी दी।

जिम्बाब्वे की एक समाचार और मीडिया वेबसाइट iHarare के अनुसार, सोना, कोयला, निकल और तांबा का उत्पादन करने वाली एक विविध खनन कंपनी RioZim के मालिक हरपाल रंधावा और चार अन्य लोग मारे गए जब विमान मशावा के ज़वामाहांडे क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

रियोज़िम के स्वामित्व वाला सेसना 206 विमान (Cessna 206 Aircraft) हरारे से मुरोवा हीरा खदान की ओर जा रहा था जब शुक्रवार को यह दुखद घटना घटी। ज़्वामाहांडे क्षेत्र में पीटर फ़ार्म में गिरने से पहले, विमान में तकनीकी खराबी आ गई, जिसके परिणामस्वरूप संभवतः हवा में विस्फोट हुआ।

सभी यात्रियों और चालक दल की गई जान

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दुर्घटना में जहाज पर सवार सभी यात्रियों और चालक दल की जान चली गई।सरकारी स्वामित्व वाले दैनिक समाचार पत्र हेराल्ड ने पुलिस के हवाले से कहा कि पीड़ितों में से चार विदेशी थे और अन्य दो जिम्बाब्वे के थे।

पुलिस ने अभी तक मृतकों के नाम जारी नहीं किए हैं। पत्रकार और फिल्म निर्माता होपवेल चिनोनो (जो रंधावा के दोस्त थे) ने उनकी मौत की पुष्टि की। एक्स पर चिनोनो ने लिखा, “मुझे रियोजिम के मालिक हरपाल रंधावा के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ है। उनकी आज ज़विशावेन में एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई। उनके बेटे सहित पांच अन्य लोग की भी दुर्घटना में मृत्यु हो गई।" उन्होंने आगे कहा "मेरी संवेदनाएं उनकी पत्नी, परिवार, दोस्तों और रियोजिम समुदाय के साथ है।"

यह भी पढ़ें- Turkey: 'EU ने अपने दरवाजे पर कराया 40 साल तक इंतजार', यूरोपीय संघ के खिलाफ मुखर हुए राष्ट्रपति एर्दोगन