Move to Jagran APP

पाकिस्तान में दुष्कर्म की फर्जी खबर फैलाने वालों पर बड़ी कार्रवाई, 16 व्लॉगर्स और टिकटॉकर गिरफ्तार

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कॉलेज में दुष्कर्म झूठी खबर फैलने से काफी हिंसा हुई थी वहीं अब कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक छात्रा से दुष्कर्म के बारे में फर्जी खबरें फैलाने के आरोप में 16 व्लॉगर और ‘टिकटॉकर’ को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने तोड़फोड़ और हिंसा में शामिल 40 छात्रों की पहचान भी की है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 27 Oct 2024 06:48 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में दुष्कर्म की फर्जी खबर फैलाने वालों पर बड़ी कार्रवाई
 पीटीआई, लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कॉलेज में दुष्कर्म झूठी खबर फैलने से काफी हिंसा हुई थी, वहीं अब कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक छात्रा से दुष्कर्म के बारे में फर्जी खबरें फैलाने के आरोप में 16 व्लॉगर और टिकटॉकर को गिरफ्तार किया है। पंजाब के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इमरान किश्वर ने शनिवार को कहा कि पुलिस ने तोड़फोड़ और हिंसा में शामिल 40 छात्रों की पहचान भी की है।

फर्जी खबर फैलने वाले व्लॉगर और टिकटॉकर गिरफ्तार

एक हफ्ते पहले दुष्कर्म की फर्जी खबर फैलने के बाद पंजाब प्रांत में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई थी। उन्होंने कहा कि संघीय अन्वेषण एजेंसी (एफआईए) और स्थानीय पुलिस ने 16 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें ज्यादातर बलात्कार के बारे में फर्जी खबर फैलने वाले व्लॉगर और टिकटॉकर हैं। उन्होंने कहा कि तोड़फोड़ और हिंसा में शामिल लोगों को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा।

138 सोशल मीडिया अकाउंट भी ब्लॉक

उन्होंने कहा कि हमने घटना के बारे में फर्जी खबरें फैलाने में इस्तेमाल हुए 138 सोशल मीडिया अकाउंट भी ब्लॉक कर दिए हैं। पिछले हफ्ते लाहौर के एक महिला कॉलेज में एक छात्रा से सुरक्षा कर्मी द्वारा कथित तौर पर दुष्कर्म किए जाने की खबर सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद पंजाब प्रांत के कई शहरों में हुए हिंसक प्रदर्शनों में कम से कम 50 छात्राएं घायल हो गई थीं जबकि एक सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई थी। पुलिस ने 600 से ज्यादा छात्रों को हिरासत में भी लिया था।

पाकिस्तान में आत्मघाती विस्फोट में आठ लोगों की मौत

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के उत्तरी वजीरिस्तान कबायली जिले में शनिवार को हुए आत्मघाती हमले में छह सुरक्षाकर्मियों समेत आठ लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। इसी प्रांत के बानू जिले में आतंकियों ने पुलिस गश्ती वैन पर हमला किया और बाद में हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए। नवागी क्षेत्र में पुलिस और फ्रंटियर कोर की संयुक्त चौकी पर भी आतंकियों ने हमला किया।

ऑटो सवार आत्मघाती हमलावरों ने अफगानिस्तान सीमा पर मीर अली तहसील स्थित असलम चेक पोस्ट और सुरक्षा बलों के वाहनों को टक्कर मार दी। इससे हुए विस्फोट में चार पुलिसकर्मी, दो सैनिकों और दो नागरिकों की मौत हो गई। घायल हुए अन्य लोगों को मीरान शाह अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पूर्व सीनेटर का गेस्टहाउस उड़ाया

आतंकियों ने पूर्व सीनेटर सालेह शाह के गेस्टहाउस को उड़ा दिया। पुलिस ने कहा कि इस घटना में किसी की जान नहीं गई है। दक्षिणी वजीरिस्तान जिले के तिआरजा तहसील में स्थित गेस्टहाउस शुक्रवार रात विस्फोट में पूरी तरह ध्वस्त हो गया। सीनेटर ने कहा कि उन्हें अज्ञात लोगों से फिरौती के लिए धमकी भरे फोन मिल रहे थे।