Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan में पिछले साल आतंकवादी हिंसा में 17 प्रतिशत की हुई वृद्धि, हमले में 693 लोगों की गई जान; रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Pakistan News पाकिस्तान में 2023 में आतंकवादी हिंसा ( Terrorist Violence ) में 17 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। एक नए थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार इन हमलों में कुल 306 आतंकवादी हमले हुए जिसमें 693 लोग मारे गए इस रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तानी तालिबान (Pakistani Taliban) इस्लामिक स्टेट खुरासान ( Islamic State Khorasan) और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (Balochistan Liberation Army) जैसे प्रतिबंधित समूह हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 04 Jan 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
साल 2023 में पाकिस्तान में बढ़ी आतंकवादी हिंसा (प्रतिकात्मक फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में 2023 में आतंकवादी हिंसा में 17 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। एक नए थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार, इन हमलों में कुल 306 आतंकवादी हमले हुए, जिसमें 693 लोग मारे गए, इस रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तानी तालिबान, इस्लामिक स्टेट खुरासान और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी जैसे प्रतिबंधित समूह हैं।

डॉन अखबार ने गुरुवार को बताया कि पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर पीस स्टडीज (पीआईपीएस) द्वारा 8 फरवरी के आम चुनाव से पहले जारी की गई 2023 की सुरक्षा रिपोर्ट चुनाव प्रचार और मतदान के दौरान चुनावी उम्मीदवारों और राजनीतिक नेताओं की सुरक्षा पर सवाल उठाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकवादियों के बढ़ते हमलों से संकेत मिलता है कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और उसके सहयोगी पाकिस्तान को बातचीत की प्रक्रिया को बहाल करने के लिए 'मजबूर' करने के उद्देश्य से तीव्र आतंकवाद हमले का सहारा लेना जारी रखेंगे।

यह रिपोर्ट तब सामने आई जब कुछ दिनों पहले आंतरिक मंत्रालय ने सीनेट को सूचित किया कि खैबर पख्तूनख्वा के विलय वाले जिलों में भर्ती, प्रशिक्षण और आत्मघाती हमलावरों को रखने के साथ बड़ी संख्या में टीटीपी सदस्यों की निरंतर आमद "चिंता का कारण" है।

अफगानिस्तान को आतंकवादी अड्डे के रूप में इस्तेमाल करना जारी

सैन्य सूत्रों ने डॉन अखबार को बताया कि अफगानिस्तान दोहा समझौते में की गई अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं कर पाया है क्योंकि टीटीपी पाकिस्तान के अंदर आतंकवादी गतिविधियों के लिए अफगानिस्तान को अड्डे के रूप में इस्तेमाल करना जारी रखता है। सुरक्षा उपायों के बावजूद, पाक-अफगानिस्तान सीमा को 'कठिन और असुरक्षित' बताया गया है। आतंकवादी हिंसा में 17 प्रतिशत की तुलनात्मक वृद्धि का योगदान सभी चार प्रांतों से रिपोर्ट किए गए हमलों की संख्या में वृद्धि से हुआ।

यह भी पढ़ें- Pakistan: पाकिस्तान से पांच लाख अवैध प्रवासियों को वापस भेजा गया, इसमें से अधिकतर अफगानी