Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान में निमोनिया से 220 बच्चों की मौत, सरकार ने दिए आदेश; कोविड ​​​​19 की तरह फैल रही यह खबर

पाकिस्तान के पंजाब में गत तीन सप्ताह में कड़ाके की ठंड में निमोनिया के कारण 220 बच्चों की मौत हो गई। एक जनवरी तक प्रांत में 10520 निमोनिया के मामले दर्ज किए गए। सभी मृत बच्चों की उम्र पांच वर्ष से कम है और इनमें से महज लाहौर में ही 47 बच्चों की मौत हुई है। गत वर्ष पंजाब प्रांत में निमोनिया के कारण 990 बच्चों की मौत हुई थी।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 27 Jan 2024 04:35 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में निमोनिया से 220 बच्चों की मौत

 पीटीआई, लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गत तीन सप्ताह में कड़ाके की ठंड में निमोनिया के कारण 220 बच्चों की मौत हो गई। एक जनवरी तक प्रांत में 10,520 निमोनिया के मामले दर्ज किए गए। सभी मृत बच्चों की उम्र पांच वर्ष से कम है और इनमें से महज लाहौर में ही 47 बच्चों की मौत हुई है। गत वर्ष पंजाब प्रांत में निमोनिया के कारण 990 बच्चों की मौत हुई थी।

सरकार ने सतर्क रहने को कहा

पंजाब की कार्यवाह सरकार ने कहा कि मृत बच्चों में से अधिकांश को निमोनिया का टीका नहीं लगा था। वे कुपोषित थे और उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर थी। सरकार ने बीमारी से बचने के लिए बच्चों से मास्क लगाने, हाथ धोने और गर्म कपड़े पहनने को कहा है।

पंजाब में टीकाकरण पर विस्तारित कार्यक्रम (ईपीआइ) के निदेशक मुख्तार अहमद ने बताया कि पाकिस्तान में आमतौर पर जन्म के छह सप्ताह बाद शिशु को एंटी-निमोनिया वैक्सीन दी जाती है। निमोनिया बैक्टीरिया और वायरस दोनों से हो सकता है। वैक्सीन लगवाने वाले बच्चे बैक्टीरियल संक्रमण से सुरक्षित हैं लेकिन वे वायरल निमोनिया से प्रभावित हो सकते हैं।

बीमारी कोविड ​​​​-19 की तरह फैल रही

पिछले साल पंजाब में निमोनिया से 990 बच्चों की मौत हो गई थी और प्रांत में बच्चों में निमोनिया के मामलों में वृद्धि पर गंभीर चिंता व्यक्त की गई। सरकार ने वरिष्ठ डॉक्टरों से बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए निवारक उपाय अपनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि ठंड के मौसम में वृद्धि के कारण बच्चों में वायरल निमोनिया की बीमारी तेजी से बढ़ रही है और यह बीमारी कोविड ​​​​-19 की तरह फैल रही है।