Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान में पोलियो के 90 प्रतिशत मामले अफगानिस्तान से 'आयातित': अंतरिम स्वास्थ्य मंत्री नदीम जान

पाकिस्तान के अंतरिम स्वास्थ्य मंत्री नदीम जान ने कहा है कि पाकिस्तान में पोलियो के 90 फीसदी मामले अफगानिस्तान से आए हैं। इसकी जानकारी डॉन की रिपोर्ट में दी गई है। अगस्त में जारी एक रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि जनवरी 2021 के बाद से सभी रिपोर्ट किए गए मामले दक्षिणी खैबर पख्तूनख्वा के सात पोलियो-स्थानिक जिलों से थे।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 07 Oct 2023 07:55 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में बढ़ रहे पोलियो के मामले

एएनआई, इस्लामाबाद (पाकिस्तान)। पाकिस्तान के अंतरिम स्वास्थ्य मंत्री नदीम जान ने कहा है कि पाकिस्तान में पोलियो के 90 फीसदी मामले अफगानिस्तान से आए हैं। इसकी जानकारी डॉन की रिपोर्ट में दी गई है।

बता दें कि डॉन एक पाकिस्तानी अंग्रेजी भाषा का अखबार है।

पोलिया का तीसरा मामला आया सामने

नदीम की यह टिप्पणी पाकिस्तान में पोलियो वायरस के लिए दो और नमूनों के सकारात्मक परीक्षण के बाद आई है। मिली जानकारी के अनुसार, पोलियो वायरस का ये मामला इस साल का तीसरा मामला है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) की पोलियो प्रयोगशाला के एक अधिकारी के अनुसार, बलूचिस्तान और पेशावर में डेरा बुगती से एकत्र किए गए सीवेज नमूनों में वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण सामने आया था। सीवेज नमूनों में पाए गए दोनों वायरस अफगानिस्तान के पोलियो वायरस के समान हैं।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही ऐसे देश हैं जहां पोलियो वायरस स्थानिक बना हुआ है। डॉन के अनुसार, अधिकारियों के अनुसार, जंगली पोलियो वायरस का संचरण खैबर पख्तूनख्वा के दक्षिण में सात जिलों, अर्थात टैंक, बन्नू, उत्तरी वजीरिस्तान, दक्षिण वजीरिस्तान ऊपरी, दक्षिण वजीरिस्तान निचला, डेरा इस्माइल खान और लक्की मारवात तक सीमित कर दिया गया है।

अगस्त में जारी एक रिपोर्ट में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि जनवरी 2021 के बाद से, सभी रिपोर्ट किए गए मामले दक्षिणी खैबर पख्तूनख्वा के सात पोलियो-स्थानिक जिलों से थे।

यह भी पढ़ें- आर्थिक योगदान के मामले में गुजरात भारत का अगुआ, बोले विदेश मंत्री जयशंकर; एक भी ऐसा देश नहीं जहां गुजराती नहीं

यह भी पढ़ें- 2000 Rupees Note: बैंकों में दो हजार रुपये के नोट बदलने का आज अंतिम दिन, आठ अक्टूबर से करना होगा यह काम