Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: बदहाल पाकिस्तान के और बिगड़े हालात, अर्थव्यवस्था पर छाया संकट; विश्व बैंक ने दी यह चेतावनी

बदहाल पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति को लेकर विश्व बैंक ने चेतावनी जारी की। विश्व बैंक ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में पाकिस्तान में गरीबी बढ़कर 39.4 फीसद हो गई और खराब आर्थिक स्थिति की वजह से 1.20 करोड़ से अधिक लोग इसकी चपेट में आ गए। विश्व बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि विश्व बैंक पाकिस्तान की मौजूदा आर्थिक स्थिति को लेकर काफी चिंतित है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 05:49 PM (IST)
Hero Image
बदहाल पाकिस्तान के और बिगड़े हालात (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, पीटीआई। बदहाल पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति को लेकर विश्व बैंक ने चेतावनी जारी की। विश्व बैंक ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में पाकिस्तान में गरीबी बढ़कर 39.4 फीसद हो गई और खराब आर्थिक स्थिति की वजह से 1.20 करोड़ से अधिक लोग इसकी चपेट में आ गए।

यह भी पढ़ें: 'अवैध कब्जा खाली करे, सीमा पार आतंकवाद को रोके पाकिस्तान', भारत ने UN में फिर लगाई पाक को लताड़

विश्व बैंक के अनुसार, पाकिस्तान में गरीबी एक वर्ष के भीतर 34.2 फीसद से बढ़कर 39.4 फीसद हो गई, साथ ही 1.20 करोड़ से अधिक लोग गरीबी रेखा से नीचे आ गए। रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान में तकरीबन साढ़े नौ करोड़ लोग गरीबी में रहते हैं।

पाक के बिगड़ रहे हालात

विश्व बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान का आर्थिक मॉडल गरीबी को अब कम नहीं कर पा रहा और जीवन स्तर समकक्ष देशों की तुलना में नीचे गिरा है। टोबियास हक ने कहा कि विश्व बैंक ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान से वित्तीय सुरक्षा हासिल करने के लिए तत्काल कदम उठाने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में पत्रकार गिरफ्तार; FIA की हिरासत में भेजा गया; भड़काऊ भ्रामक कंटेंट प्रसारित करने का है आरोप

क्या कुछ बोले नेजी बेन्हासिन?

उन्होंने कहा कि विश्व बैंक पाकिस्तान की मौजूदा आर्थिक स्थिति को लेकर काफी चिंतित है। पाकिस्तान गंभीर आर्थिक और मानव विकास संकट का सामना कर रहा है। पाकिस्तान में विश्व बैंक के निदेशक नेजी बेन्हासिन कहा कि यह पाकिस्तान के लिए नीतिगत बदलाव करने का क्षण हो सकता है।