Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान में ढहने की कगार पर अभिनेता दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर, बारिश की वजह से हो रहा क्षतिग्रस्त

दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार का पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित पैतृक घर हाल की बारिश में गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होने के बाद लगभग ढहने के कगार पर है। पाकिस्तान सरकार के कई वादों के बावजूद 1880 में बने इस मकान की सुरक्षा व संरक्षण पर एक भी पैसा खर्च नहीं किया गया और आज यह मकान भूतहा घर में बदल चुका है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 11 Mar 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर हुआ क्षतिग्रस्त

पीटीआई, पेशावर। पाकितान के खैबर पख्तूख्वा प्रांत में स्थित दिग्गज अभिनेता दिवंगत दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान हाल की बारिश में क्षतिग्रस्त होने से ढहने की कगार पर है। मूसलाधार बारिश ने मकान के नवीनीकरण के खैबर पख्तूनख्वां पुरालेख विभाग (केपीके) के दावों की पोल खोल दी है।

इस मकान को 13 जुलाई, 2014 को तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने राष्ट्रीय विरासत स्मारक घोषित किया था।

बारिश के कारण हो रहा क्षतिग्रस्त

बता दें कि दिवंगत अभिनेता एक बार अपने पुश्तैनी मकान में आए थे और यहां आकर भावुक हो गए थे। कुमार का जन्म पेशावर शहर के ऐतिहासिक किस्सा ख्वानी बाजार के पीछे मोहल्ला खुदादाद स्थित इसी मकान में 1922 में हुआ था। भारत जाने से पहले उन्होंने अपने शुरुआती 12 साल यहां बिताए थे। हेरिटेज काउंसिल केपीके प्रांत के सचिव शकील वहीदुल्लाह खान ने कहा कि पेशावर में हाल ही में हुई बारिश ने कुमार के मकान को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार बेटी बनेगी देश की 'First Lady', कौन हैं आसिफा भुट्टो जिसे मिलेगा यह अहम पद?

उन्होंने कहा कि कई वादों के बावजूद 1880 में बने इस मकान की सुरक्षा व संरक्षण पर एक भी पैसा खर्च नहीं किया गया और आज यह मकान भूतहा घर में बदल चुका है। स्थानीय सामाजिक व राजनीतिक दलों के लोगों ने पुरालेख विभाग के रवैये पर चिंता जताई है।

यह भी पढ़ें: मछुआरों के शवों को निकालने के लिए पाक मांग सकता है भारत से मदद, हिजामक्रो क्रीक में नाव पलटने से हुआ था हादसा