Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी काउंसलर डेरेक चालेट पहुंचे इस्लमाबाद, US ने कहा- चीन के कर्ज जाल में फंस रहा पाकिस्तान

चीन ने पाकिस्तान को अरबों डालर का ऋण दे रखा है वह पाकिस्तान को सबसे अधिक बाहरी कर्ज देना वाला देश है। इस्लामाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए अमेरिकी काउंसलर डेरेक चालेट ने कहा कि हम पाकिस्तान को केवल चीनी खतरों से अवगत करा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 17 Feb 2023 07:46 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी विदेश विभाग के काउंसलर डेरेक चालेट की फाइल फोटो। (फोटो सोर्स: रायटर)

इस्लामाबाद, रायटर। आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के चीनी कर्ज जाल में फंसने पर अमेरिका ने चिंता जताई है। गुरुवार को इस्लामाबाद पहुंचे अमेरिकी विदेश विभाग के काउंसलर डेरेक चालेट ने कहा कि हमें केवल पाकिस्तान ही नहीं बल्कि कर्ज के जरिये चीन के चंगुल में फंसे अन्य देशों की भी चिंता है। ऐतिहासिक रूप से अमेरिका का सहयोगी रहा पाकिस्तान धीरे-धीरे चीन के करीब आता गया और उसके जाल में फंस गया।

हम पाकिस्तान को केवल चीनी खतरों से अवगत करा रहे: डेरेक चालेट

चीन ने पाकिस्तान को अरबों डालर का ऋण दे रखा है, वह पाकिस्तान को सबसे अधिक बाहरी कर्ज देना वाला देश है। इस्लामाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए अमेरिकी काउंसलर डेरेक चालेट ने कहा कि हम पाकिस्तान को केवल चीनी खतरों से अवगत करा रहे हैं। हम उससे यह नहीं कर रहे कि चीन या अमेरिका में से एक को चुनो। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा बीते सितंबर में जारी रिपोर्ट के अनुसार चीन और चीनी वाणिज्यिक बैंकों का पाकिस्तान के कुल बाहरी कर्ज में 30 प्रतिशत हिस्सा है।

कैंसर का इलाज एस्पि्रन से करने के समान है आइएमएफ डील

इमरानएएनआइ के अनुसार, पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से पाकिस्तान सरकार के समझौते को कैंसर का इलाज एस्पि्रन से करने के समान बताया है। उन्होंने कहा कि समझौत से पाकिस्तान को केवल तत्काल राहत मिलेगी। इसके बाद देश महंगाई और कर्ज के बोझ तले दब जाएगा। 

यह भी पढ़ें: रूस के लिए जासूसी करने वाले ब्रिटिश दूतावास के गार्ड को 13 साल की सजा, नशे में बनाई थी दस्तावेजों की फिल्म