Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान को मिलेगा नया विदेश सचिव, आमना बलोच जल्द ही संभालेंगी पदभार; शाहबाज सरकार ने दी मंजूरी

Pakistans new Foreign Secretary अनुभवी राजनयिक आमना बलोच जल्द ही पाकिस्तान की नई विदेश सचिव बनने वाली हैं। इसकी जानकारी मीडिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आई है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने नए विदेश सचिव की नियुक्ति के लिए विदेश मंत्री के तौर पर उप प्रधानमंत्री इशाक डार की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 08 Aug 2024 01:45 PM (IST)
Hero Image
आमना बलोच जल्द ही संभालेंगी पाकिस्तान के विदेश सचिव का पद (फोटो- सोशल मीडिया)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान को नया विदेश सचिव मिलने वाला है। मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अनुभवी राजनयिक आमना बलोच पाकिस्तान की नई विदेश सचिव बनने वाली हैं।

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, आमना बलोच, जो वर्तमान में यूरोपीय संघ, बेल्जियम और लक्जमबर्ग में पाकिस्तान की राजदूत हैं, 11 सितंबर को अपना पदभार संभालेंगी और डॉ. साइरस सज्जाद काजी की सेवानिवृत्ति के बाद उनका स्थान लेंगी।

इशाक डार ने किया था आमना बलोच का नाम आगे

रिपोर्ट में प्रधानमंत्री कार्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने नए विदेश सचिव की नियुक्ति के लिए विदेश मंत्री के तौर पर उप प्रधानमंत्री इशाक डार की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है।

पाकिस्तान विदेश सेवा की 1991 बैच की अधिकारी बलोच, एक महीने में शाहबाज सरकार द्वारा नियुक्त दूसरी महिला संघीय सचिव बनने जा रही हैं। इससे पहले अंबरीन जान को इसी महीने सूचना एवं प्रसारण सचिव नियुक्त किया गया था।

कई अहम पदों पर रह चुकीं हैं आमना बलोच 

इतिहास में स्नातकोत्तर डिग्री धारक आमना बलोच वर्तमान पद पर आने से पहले मलेशिया में पाकिस्तान की उच्चायुक्त रह चुकी हैं और इससे पहले अपने करियर के दौरान उन्होंने मुख्यालय और विदेश में मिशनों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है, जिसमें चीन के चेंग्दू में पाकिस्तान की महावाणिज्यदूत का पद भी शामिल है।

यह भी पढ़ें- Pakistan Economic Crisis: कंगाल पाकिस्तान की लगी 'लॉटरी', चीन के बाद दो और देश कर्जा देने को राजी

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के पंजाब में जर्मन पर्यटक के साथ हुई लूटपाट, चार पुलिसकर्मियों सहित सात लोग गिरफ्तार