Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Riots: पाकिस्तान में ईसाइयों के खिलाफ हमला, हजारों लोगों ने गन्ने के खेतों में छिपकर बिताई रात

Pakistan Riots रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर 400 से अधिक घर प्रभावित हुए। पादरी सहित 89 ईसाई घरों को पूरी तरह जबकि 15 को आंशिक क्षति पहुंची है। एचआरएफपी ने कहा है कि उनकी रिपोर्ट घटनास्थलों पर तथ्य को लेकर की गई जांच पर आधारित है। बता दें इस हमले में 19 चर्च जलकर खाक हो गए थे।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 21 Aug 2023 10:43 PM (IST)
Hero Image
फैसलाबाद के जरांवाला में भीड़ ने कर दिया था हमला -19 चर्च जलकर खाक, महिलाओं से भी दु‌र्व्यवहार।

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान के फैसलाबाद के जरांवाला में 16 अगस्त को ईसाइयों पर किए गए हमले के बाद इलाके से भागे समुदाय के हजारों लोगों ने अलग-अलग क्षेत्रों में गन्ने के खेतों में छिपकर रात बिताई थी। उन्हें भय था कि कहीं मुस्लिम समुदाय के लोग फिर हमला न बोल दें। इस हमले में 19 चर्च जलकर खाक हो गए थे। यह जानकारी ह्यूमन राइट्स फोकस पाकिस्तान (एचआरएफपी) की फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट में सामने आई है।

महिलाओं ने दु‌र्व्यवहार की भी शिकायत की

टीम ने जांच के दौरान पाया कि ईसाई समुदाय से जुड़े लोगों के घरों को लूटने के बाद उन्हें आग के हवाले कर दिया गया। मानवाधिकार टीम ने कहा कि अधिकांश पीडि़त काफी विषम परिस्थिति का सामना कर रहे हैं। हमले में कई लोग घायल हुए थे और कुछ महिलाओं ने दु‌र्व्यवहार की भी शिकायत की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर 400 से अधिक घर प्रभावित हुए। पादरी सहित 89 ईसाई घरों को पूरी तरह, जबकि 15 को आंशिक क्षति पहुंची है। एचआरएफपी ने कहा है कि उनकी रिपोर्ट घटनास्थलों पर तथ्य को लेकर की गई जांच पर आधारित है। इसमें पीड़ितों, स्थानीय निवासियों, चर्च प्रमुखों, पड़ोस में रहने वालों, पत्रकारों, पुलिस और स्थानीय अधिकारियों, राजनीतिक कार्यकर्ताओं के साक्षात्कार के माध्यम से प्राप्त जानकारी है। उनकी टीम 150 पीडि़तों और परिवारों से व्यक्तिगत तौर पर मिली।

प्रभावित परिवार को 20 लाख रुपये का राहत पैकेज

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने सोमवार को हिंसा से प्रभावित ईसाई समुदाय के लोगों के लिए 20 लाख रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है।

वहीं, सोमवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा भी किया।