Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Blast In Pakistan: 6 महीने में 18 बार आत्मघाती हमलों से दहला पाकिस्तान, 2023 में 200 से अधिक लोगों की गई जान

Blast In Pakistan पाकिस्तान में इस वर्ष के पहले छह महीनों के दौरान 18 आत्मघाती हमले हो चुके हैं। एक थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार इन आत्मघाती हमलों में 200 से ज्यादा लोग मारे गए और 450 अन्य घायल हुए हैं। इस्लामाबाद स्थित थिंक टैंक ने कहा है कि वर्ष 2022 में 15 आत्मघाती हमले हुए थे लेकिन वर्तमान वर्ष में अभी तक इससे ज्यादा हमले हो चुके हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 01 Aug 2023 09:23 PM (IST)
Hero Image
Blast In Pakistan: 6 महीने में 18 बार आत्मघाती हमलों से दहला पाकिस्तान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान में इस वर्ष के पहले छह महीनों के दौरान 18 आत्मघाती हमले हो चुके हैं। एक थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार, इन आत्मघाती हमलों में 200 से ज्यादा लोग मारे गए और 450 अन्य घायल हुए हैं।

आत्मघाती हमले में 56 लोगों की हुई मौत

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में रविवार शाम एक राजनीतिक कार्यक्रम में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 56 हो गई है। इस्लामिक स्टेट (IS) के आत्मघाती हमलावर द्वारा किए गए इस विस्फोट के एक दिन बाद पाकिस्तान सुरक्षा अध्ययन संस्थान (PICSS) ने रिपोर्ट जारी की है।

2022 में हुए थे 15 आत्मघाती हमले

डॉन समाचार पत्र के अनुसार, इस्लामाबाद स्थित थिंक टैंक ने कहा है कि वर्ष 2022 में 15 आत्मघाती हमले हुए थे, लेकिन वर्तमान वर्ष में अभी तक इससे ज्यादा हमले हो चुके हैं। सबसे ज्यादा नौ हमले खैबर पख्तूनख्वा के कबायली जिलों में हुए हैं, जिनमें लगभग 60 की जान गई और 150 अन्य घायल हुए। जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (फजल) पार्टी की सभा में रविवार को इस वर्ष का सबसे घातक हमला हुआ।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरस ने हमले की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में रविवार को राजनीतिक कार्यक्रम में आत्मघाती बम विस्फोट की निंदा की है। उन्होंने अधिकारियों से हमले के दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आह्वान किया है।