Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पाकिस्तान ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए नहीं किया अनुरोध', मुमताज जहरा ने कहा- बनाए हुए हैं नजर

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश ने ब्रिक्स संगठन में शामिल होने के लिए कोई भी औपचारिक अनुरोध नहीं किया है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हमने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स से संबंधित घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। हमने समावेशी बहुपक्षवाद के प्रति इसके खुलेपन पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 26 Aug 2023 06:52 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए कोई औपचारिक अनुरोध नहीं किया हैः मुमताज जहरा बलूच। फाइल फोटो।

इस्लामाबाद, एएनआई। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश ने ब्रिक्स संगठन में शामिल होने के लिए कोई भी औपचारिक अनुरोध नहीं किया है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हमने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स से संबंधित घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। हमने समावेशी बहुपक्षवाद के प्रति इसके खुलेपन पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

ब्रिक्स सम्मेलन पर विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने पहले भी कई बार कहा है कि वह समावेशी बहुपक्षवाद का प्रबल समर्थक है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि देश नवीनतम घटनाक्रम की जांच करेगा और ब्रिक्स के साथ अपने भविष्य के जुड़ाव के बारे में निर्णय लेगा। 

मुमताज जहरा बलूच ने कहा

पाकिस्तान ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए कोई औपचारिक अनुरोध नहीं किया है। हम नवीनतम विकास की जांच करेंगे और ब्रिक्स के साथ अपने भविष्य के जुड़ाव के बारे में निर्णय लेंगे। पाकिस्तान बहुपक्षवाद का एक प्रबल समर्थक है और कई बहुपक्षीय संगठनों के सदस्य के रूप में यह हमेशा से रहा है।

मालूम हो कि ब्रिक्स देशों के समूह ने गुरुवार को छह नए सदस्यों- अर्जेंटीना, इथियोपिया, मिस्र, ईरान, सऊदी अरब और यूएई को शामिल करने का फैसला किया।

चंद्रयान मिशन पर क्या बोला पाकिस्तान?

भारत के चंद्रयान-3 मिशन पर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा

मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि यह एक महान वैज्ञानिक उपलब्धि है, जिसके लिए इसरो वैज्ञानिक को सराहा जाना चाहिए।