Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान ने फिर फैलाया भीख का कटोरा, अब पश्चिम एशियाई बैंकों से मांगा 4 अरब डॉलर का कर्ज

पाकिस्तान ने अब चीन के बाद फिर से भीख का कटोरा फैलाया है। पड़ोसी देश ने इस बार पश्चिम एशियाई बैंकों से मदद की गुहार लगाई है। मालूम हो कि पाकिस्तान पश्चिम एशियाई बैंकों के साथ चार अरब डॉलर का ऋण लेने के लिए बातचीत कर रहा है। वित्त मंत्री और उनकी टीम ने दुबई इस्लामिक बैंक के समूह सीईओ डॉ. अदनान चिल्वान के साथ गुरुवार को वर्चुअल बैठक की।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 24 Aug 2024 02:00 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान ने पश्चिम एशियाई बैंकों से चार अरब डालर का कर्ज मांगा। फाइल फोटो।

पीटीआई, इस्लामाबाद। नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान पश्चिम एशियाई बैंकों के साथ चार अरब डॉलर का ऋण लेने के लिए बातचीत कर रहा है। पाकिस्तान को वर्तमान वित्त वर्ष में अपनी बाहरी वित्तीय प्रतिबद्धताएं पूरी करने के लिए कर्ज की आवश्यकता है।

क्या आईएमएफ से नहीं बनी बात?

एक्सप्रेस ट्रिब्यून समाचार पत्र के अनुसार, पाकिस्तान अतिरिक्त वित्तीय समर्थन प्राप्त करने और सऊदी अरब, चीन एवं संयुक्त अरब अमीरात से 12 अरब डॉलर की नकद जमा राशि प्राप्त नहीं कर सका। इसी कारण से आईएमएफ ने इस सप्ताह सात अरब डालर के विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की स्वीकृति अनिश्चित काल के लिए टाल दी। यही कारण है कि पाकिस्तान को बाहरी वित्तीय प्रतिबद्धताएं पूरी करने के लिए पश्चिम एशियाई बैंकों से ऋण लेना पड़ रहा है।

वित्त मंत्री ने इस्लामिक बैंक के समूह सीईओ के साथ की बैठक

वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब और उनकी टीम ने दुबई इस्लामिक बैंक के समूह सीईओ डॉ. अदनान चिल्वान के साथ गुरुवार को वर्चुअल बैठक की। बुधवार को मशरेक बैंक के प्रेसिडेंड एवं समूह सीईओ अहमद अब्देलाल के साथ बातचीत हुई थी। 

यह भी पढ़ेंः

PM Modi Ukraine Visit: 'तटस्थ नहीं भारत, हमेशा शांति के साथ', जेलेंस्की से मुलाकात में बोले पीएम मोदी