Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan के लिए मुसीबत बना चीन का डिजाइन किया जेएफ-17 विमान, रिपोर्ट से हुआ अहम खुलासा

Pakistan News चीन से जेएफ-17 विमान खरीदकर अब पाक मुसीबत में फंसता दिख रहा है। चीनी नानजिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रानिक्स टेक्नोलाजी द्वारा रूसी आरडी-93 इंजन को ठीक करने के कई प्रयासों के बाद भी सफलता नहीं मिली।

By Mahen KhannaEdited By: Updated: Mon, 19 Dec 2022 03:59 AM (IST)
Hero Image
चीन द्वारा विकसित विमान को खरीदकर फंसा पाक।

बीजिंग, एएनआइ। रूसी आरडी-93 इंजनों में खराबी के कारण चीन द्वारा विकसित विमान जेएफ-17 पाकिस्तान के लिए मुसीबत बन गया है, इसके बाद भी कई देशों ने विमान में रुचि दिखाई है। हाल ही में अजरबैजान, श्रीलंका और मलेशिया ने JF-17 फाइटर के संभावित खरीददारों के रूप में आगे आए हैं। चीनी नानजिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रानिक्स टेक्नोलाजी द्वारा रूसी आरडी-93 इंजन को ठीक करने के कई प्रयासों के बाद भी सफलता नहीं मिली।

चीन के बाद रूस के पास गया पाक

जेएफ-17 के लिए बीजिंग और इस्लामाबाद के बीच हुए समझौते के मुताबिक, पाकिस्तान को चीन की मध्यस्थता से ही रूस से इंजन और स्पेयर पा‌र्ट्स प्राप्त करने की अनुमति है। डिफेसा आनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी लड़ाकू विमानों के खराब होने के कारण पाकिस्तान ने चीन की मध्यस्थता से बचते हुए नए आरडी-93 इंजन की खरीद के लिए सीधे मास्को में आवेदन किया था।

 

रूस से भी नहीं बन पा रही बात

रूस से जेएफ-17 में इस्तेमाल किए जाने वाले आरडी-93 इंजनों को सीधा प्राप्त करने के लिए भी पाकिस्तान को बड़ी मेहनत करनी पड़ी थी। कई दौर की वार्ताओं के बाद रूसी इंजन कंपनी किल्मोव ने जेएफ -17 विमानों के लिए आरडी-93 इंजन और उससे जुड़े रिपेयर सिस्टम, मेंटीनेंस फैसिलिटी को उपलब्ध करवाने पर सहमति जताई थी। लेकिन, रूसी हथियारों की दिग्गज सरकारी कंपनी रोसोबोरोनएक्सपोर्ट, जिसे आरडी-93 इंजन के लिए स्पेयर पा‌र्ट्स की खरीद करनी थी, वह अमेरिकी प्रतिबंधों के तहत आ गई है। इससे सौदे को अंजाम देने में बैंकिंग समस्याएं पैदा हो गई हैं।

रूसी कंपनी को आ रही दिक्कत

बता दें कि रूसी कंपनी रोसोबोरोनएक्सपोर्ट चाहकर भी दुनिया के अलग-अलग देशों से आरडी-93 इंजन में इस्तेमाल होने वाले पा‌र्ट्स की खरीद नहीं कर पा रहा है। इससे इंजन निर्माण से जुड़ी पूरी सप्लाई चेन की प्रभावित हो गई है।

यह भी पढ़ें- कोरोना से ठीक हुए मरीजों में हार्ट अटैक और मौत ज्यादा होने की बात गलतः पटना एम्स की रिसर्च