Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कंगाल पाकिस्तान को चीन का झटका, नई बेल्‍ट एंड रोड परियोजनाओं में नहीं करेगा निवेश; प्रस्ताव ठुकराया

Pakistan News आर्थिक तंगी का सामना कर रहे पाकिस्तान को चीन ने बड़ा झटका दिया है। चीन ने पाकिस्तान की राजनीतिक अस्थिरता और सुरक्षा का हवाला देते हुए नई बेल्‍ट एंड रोड परियोजनाओं को ठुकरा दिया है। बता दें कि पाकिस्तान ने चीन से निवेश की अपील की थी। हालांकि चीन ने पाकिस्तान की इस अपील को खारिज कर दिया।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 04 Oct 2023 06:01 PM (IST)
Hero Image
कंगाल पाकिस्तान को चीन का झटका, नई बेल्‍ट एंड रोड परियोजनाओं में नहीं करेगा निवेश; प्रस्ताव ठुकराया (फाइल फोटो)

एएनआई, इस्लामाबाद। आर्थिक तंगी का सामना कर रहे पाकिस्तान को चीन ने बड़ा झटका दिया है। चीन ने पाकिस्तान की राजनीतिक अस्थिरता और सुरक्षा का हवाला देते हुए नई बेल्‍ट एंड रोड परियोजनाओं को ठुकरा दिया है।

चीन ने ठुकराया पाकिस्तान का प्रस्ताव

निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने नई बेल्‍ट एंड रोड परियोजनाओं को ठुकराने का कारण पाकिस्तान की सुरक्षा स्थिति और राजनीतिक अस्थिरता को बताया है। बता दें कि पाकिस्तान ने चीन से निवेश की अपील की थी। हालांकि, चीन ने पाकिस्तान की अपील को खारिज कर दिया।

पाकिस्तान ने की थी निवेश की अपील

चीनी पक्ष ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन, बिजली ट्रांसमिशन लाइनें और पर्यटन से संबंधित अधिक परियोजनाओं को जोड़ने के पाकिस्तान के सुझावों को खारिज कर दिया। रिपोर्ट में बताया गया कि चीन ने कराची से राष्ट्रीय बिजली ग्रिड से चीनी बुनियादी ढांचा निवेश के केंद्र ग्वादर के दक्षिणी बंदरगाह को जोड़ने के लिए 500 किलोमीटर लंबी ट्रांसमिशन लाइन बनाने के पाकिस्तान के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्‍तान में बढ़ रहे आतंकी हमलों पर अमेरिकी रक्षा मंत्री ने जताई चिंता, PAK सेना प्रमुख से फोन पर की बात

पिछले साल हुई थी संयुक्त सहयोग समिति की 11वीं बैठक

इसके अलावा चीन ने पाकिस्तान को ग्वादर में 300 मेगावाट के कोयला आधारित बिजली संयंत्र पर अपनी आपत्ति छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है। बता दें कि सीपीईसी के लिए निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था संयुक्त सहयोग समिति (जेसीसी) की 11वीं बैठक पिछले साल अक्टूबर में हुई थी, लेकिन इस साल जुलाई में इस पर हस्ताक्षर किए गए थे।

अधिकारियों ने की खबर की पुष्टि

निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया में आई खबरों की पुष्टि की है। पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्रालय ने कहा कि चीन और पाकिस्तान जल संसाधन प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन और पर्यटन जैसे सहयोग के नए क्षेत्रों को शामिल करने के लिए सीपीईसी के दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यह भी पढ़ें- Nobel Prize: मोंगी बावेंडी, लुईस और एलेक्सी को मिला केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार; क्वांटम डॉट्स पर किया था काम