Move to Jagran APP

China-Pakistan Ties: 'CPEC परियोजना को अपग्रेड करने के लिए तैयार', चीन ने पाकिस्तान को दिया आश्वासन

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना को लेकर ड्रैगन ने कहा है कि वह इसे अपग्रेड करने लिए तैयार है। चीन ने कहा है कि इस अरबों डॉलर की परियोजना को अपग्रेड करेगा ताकि चीन और पाकिस्तान के बीच रिश्ता कायम रह सके। चीन का कहना है कि इससे दोनों देशों के बीच रिश्ते गहरे होंगे। बता दें कि सीपीईसी परियोजना का भारत हमेशा से विरोध करता रहा है।

By Agency Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Thu, 25 Jan 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
चीन सीपीईसी परियोजना को अपग्रेड करने के लिए पाकिस्तान के साथ काम करने को तैयार है। (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना को लेकर ड्रैगन ने कहा है कि वह इसे अपग्रेड करने लिए तैयार है। चीन ने कहा है कि इस अरबों डॉलर की परियोजना को अपग्रेड करेगा, ताकि चीन और पाकिस्तान के बीच रिश्ता कायम रह सके। चीन का कहना है कि इससे दोनों देशों के बीच रिश्ते गहरे होंगे।

सीपीईसी परियोजना पर क्या बोले पाकिस्तानी पीएम?

वहीं, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने कहा कि सीपीईसी का पहला चरण पूरा होने से पाकिस्तान को लाभ मिल रहा है। खासकर फसल परियोजनाओं से पाकिस्तान लाभान्वित हो रहा है। उन्होंने कहा कि इसका अगला चरण पूरा करने के लिए चीन से संपर्क में है।

यह भी पढ़ेंः China Fire: चीन के जियांग्शी प्रांत में भीषण आग लगने से 25 की मौत, कई अन्य घायल; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

चीन ने पाकिस्तान को दिया आश्वासन

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बुधवार को कहा कि चीन दोनों देशों के नेताओं के बीच समझ को पूरा करने, आपसी विश्वास को गहरा करने और व्यावहारिक सहयोग का विस्तार करने के लिए पाकिस्तान के साथ काम करने को तैयार है। चीन का कहना है कि भविष्य में इस परियोजना में और भी तेजी लाया जाएगा।

सीपीईसी का भारत करता रहा है विरोध

बता दें कि सीपीईसी परियोजना का भारत हमेशा से विरोध करता रहा है, क्योंकि यह पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ता है और इसे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के बीच से निकाला जा रहा है।

चीनी उप विदेश मंत्री गए थे पाकिस्तान

कुछ दिनों पहले चीन के उप विदेश मंत्री सुन वेइदॉन्ग पाकिस्तान की यात्रा पर गए थे। उप विदेश मंत्री ने पाकिस्तान यात्रा के दौरान राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री (कार्यवाहक) काकर, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, सेनाध्यक्ष जनरल सैयद असीम मुनीर और विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी से मुलाकात की थी।

यह भी पढ़ेंः China Earthquake: भूस्खलन के बाद अब चीन में भूकंप से तबाही, 8 बजे तक 40 झटके किए गए महसूस; कई घर ढहे