Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीनी ड्रोन कंपनी डीजेआइ ने रूस और यूक्रे न में बंद किया कारोबार, युद्ध में ड्रोन का दुरुपयोग रोकने को उठाया कदम

दुनिया की सबसे बड़ी ड्रोन कंपनी डीजीआई ने रूस से अपना कारोबार फिलहाल बंद कर दिया है। ऐसा फैसला कंपनी को दबाव के चलते भी लेना पड़ा है। कंपनी ने यूक्रेन में भी अस्‍थायी तौर पर अपना कारोबार बंद किया है।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Wed, 27 Apr 2022 10:14 PM (IST)
Hero Image
चीनी ड्रोन कं पनी डीजेआइ ने रूस और यूक्रे न में बंद किया कारोबा

बीजिंग (एपी) ड्रोन बनाने वाली चीन की कंपनी डीजेआइ टेक्नोलाजी ने युद्ध में इसके गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए रूस और यूक्रेन में अपने कारोबार को अस्थाई रूप से बंद कर दिया है। उसने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। यूक्रेन पर हमले के बाद यूरोप की कई कंपनियों ने रूस में अपना कारोबार बंद कर दिया है, लेकिन वैश्विक दबाव के बाद भी चीन की कंपनियां रूस में कारोबार जारी रखे हुए हैं।

चीन अभी भी रूस पर टिप्पणी करने से बच रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि यूक्रेन और रूस दोनों ही युद्ध में डीजेआइ के ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। कंपनी का कहना है कि उसका उत्पाद सिर्फ असैन्य उपयोग के लिए है। यूके्रन के उप प्रधानमंत्री ने पिछले महीने पत्र लिखकर डीजेआइ से कहा था कि वह रूस को अपने ड्रोन बेचना बंद करे। इससे रूसी सेना नागरिक ठिकानों को निशाना बना रही है।

डीजेआइ के ड्रोन में लगा एरोस्कोप सिस्टम विशेष रिसिवर की मदद से क्षेत्र में उड़ान भर रहे अन्य ड्रोन और उसके आपरेटर का पता लगाकर उन पर नजर रखने में सक्षम है।गौरतलब है कि जर्मनी के रिटेलर मीडियामार्केट ने युद्ध में रूस द्वारा डीजेआइ ड्रोन के उपयोग की बात कहते हुए इस कारण बाजार से कंपनी के उत्पादन हटाने की बात कही थी।वहीं, चीन की एक अन्य कंपनी 'दीदी ग्लोबल' (कैब कंपनी) ने भी रूस में अपना कारोबार बंद कर दिया है, लेकिन चीन के लोग इस निर्णय के पक्ष में नहीं हैं।

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन युद्ध को तीसरा माह चल रहा है। इस दौरान यूक्रेन को जहां भारी जान-माल का नुकसान उठाना पड़ा है वहीं रूस को भी प्रतिबंधों की वजह से काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है। इसके अलावा इस युद्ध में उसके कई आला अधिकारियों की भी जान गई है। संयुक्‍त राष्‍ट्र लगातार इस युद्ध को खत्‍म कर शांति की अपील कर चुका है।