Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: इमरान खान को PTI का नेतृत्व करने से रोकने के मामले पर फैसला सुरक्षित, पाक चुनाव निकाय से की गई थी याचिका

Pakistan News जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Former PM Imran Khan) ने बैरिस्टर गोहर अली खान को उस पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुना था जिसकी उन्होंने इस महीने की शुरुआत में स्थापना की थी और अन्य कानूनी चुनौतियां थीं। 2 दिसंबर को हुए अंतर-पार्टी चुनावों में बैरिस्टर गोहर को आधिकारिक तौर पर निर्विरोध पीटीआई प्रमुख चुना गया था।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 05 Dec 2023 05:32 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने मंगलवार को उस याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया जो तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण इमरान खान को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख पद से हटाने के लिए दायर की गई थी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह बताया गया। 

यह याचिका 3 अक्टूबर को दायर की गई थी और दो महीने बाद 2 दिसंबर को इमरान खान ने तोशाखाना मामले में अयोग्य ठहराए जाने के कारण पार्टी अध्यक्ष पद के लिए पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा निर्देशित इंट्रा-पार्टी चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया।

पार्टी नेतृत्व के लिए इमरान ने बैरिस्टर गोहर अली खान को चुना 

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री ने बैरिस्टर गोहर अली खान को उस पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुना था जिसकी उन्होंने इस महीने की शुरुआत में स्थापना की थी और अन्य कानूनी चुनौतियां थीं। 2 दिसंबर को हुए अंतर-पार्टी चुनावों में बैरिस्टर गोहर को आधिकारिक तौर पर निर्विरोध पीटीआई प्रमुख चुना गया था।

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खान (71) ने इस महीने की शुरुआत में बैरिस्टर गोहर अली खान को उस पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुना, जिसकी उन्होंने स्थापना की थी। दो दिसंबर को पार्टी के आंतरिक चुनावों में बैरिस्टर गोहर को आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का निर्विरोध प्रमुख चुना गया था।

इमरान को तोशाखाना मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद किया गया गिरफ्तार

खान पांच अगस्त से जेल में हैं, जब उन्हें तोशाखाना मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था। इसी मामले में सरकारी खजाने से मिले उपहारों की बिक्री से प्राप्त आय का खुलासा करने में विफल रहने के कारण उन्हें पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) द्वारा भी अयोग्य घोषित कर दिया गया था। ‘जियो न्यूज’ की खबर के अनुसार, मंगलवार को सुनवाई के दौरान खान की पार्टी के वकील शोएब शाहीन ने कहा कि याचिका निरर्थक हो गई है क्योंकि पार्टी ने अपना नया अध्यक्ष चुन लिया है।

राजनीतिक दलों ने PTI के आंतरिक चुनावों को दिया फर्जी करार

‘जियो न्यूज’ ने कहा, ‘‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) सहित कई राजनीतिक दलों ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के आंतरिक चुनावों को फर्जी करार दिया है। वहीं खान की पार्टी के संस्थापक सदस्यों ने प्रक्रिया पर आपत्ति जताई है और आंतरिक चुनाव को निर्वाचन आयोग में चुनौती देने की घोषणा की है।’’

यह भी पढ़ें- Lakhbir Singh Rode: पाकिस्तान में मारा गया भिंडरावाले का आतंकी भतीजा; जानें कौन था लखबीर सिंह रोडे?