Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake In Pakistan: भूकंप से कांपा पाकिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा में 9 लोगों की मौत; कई घर हुए क्षतिग्रस्त

Earthquake In Pakistanभारत अफगानिस्तान और पाकिस्तान में मंगलवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार 6.8 तीव्रता के भूकंप के कारण पाकिस्तान में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई हैं और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 22 Mar 2023 07:41 AM (IST)
Hero Image
Earthquake In Pakistan: भूकंप से कांपा पाकिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा में 9 लोगों की मौत (फोटो एपी)

इस्लामाबाद, एजेंसी। भारत, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में मंगलवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार, 6.8 तीव्रता के भूकंप के कारण पाकिस्तान में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

Strong tremors from the earthquake were also felt in…— ANI (@ANI) March 22, 2023

अफगानिस्तान में था भूकंप का केंद्र

बता दें कि 6.8 तीव्रता के भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के जुर्म के 40 किमी दक्षिण पूर्व में था। भूकंप लगभग 190 किमी की गहराई में था। पाकिस्तान के मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भूकंप के धटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, अफगानिस्तान और भारत की राजधानी दिल्ली सहित देश के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

9 लोगों की हुई मौत

खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस दौरान छत, दीवार और घर गिरने की घटनाओं से 9 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए, जबकि प्रांत में आठ घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

पाकिस्तान के इन इलाकों में भूकंप के झटके लगे

हालांकि, स्वात जिला पुलिस अधिकारी शफीउल्लाह ने कहा कि जिले में 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 लोगों के घायल होने की खबर है। उन्हें इलाज के लिए सैदू टीचिंग अस्पताल ले जाया गया है। वहीं, रेडियो पाकिस्तान के पीएमडी डीजी महर साहिबजाद खान के मुताबिक, भूकंप के झटके इस्लामाबाद, पेशावर, लाहौर, रावलपिंडी, क्वेटा, कोहाट, लक्की मरवत, डेरा इस्माइल खान, दक्षिण वजीरिस्तान और देश के अन्य इलाकों में महसूस किए गए।

पीएम शहबाज शरीफ ने दिए निर्देश

वहीं, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और अन्य संस्थानों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है। डॉन के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रमुख सरकारी अस्पताल इस्लामाबाद में हाई अलर्ट पर हैं। स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल के निर्देश पर अस्पतालों को अलर्ट जारी किया गया है।