Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: लगातार बढ़ती जा रही हैं डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें, कैपिटल हिंसा मामले में मुकदमा चलाने के निर्देश

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपील में कहा था कि हिंसा के वक्त वह राष्ट्रपति पद पर थे और राष्ट्रपति होने के नाते उन्हें विपक्षी पार्टी और पुलिस अधिकारियों द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे से इम्युनिटी दी जानी चाहिए। तीन जजों के पैनल ने कहा है कि ट्रंप 2024 का चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन कानूनी कार्यवाही भी साथ चलती रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 03 Dec 2023 12:58 AM (IST)
Hero Image
लगातार बढ़ती जा रही हैं डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें

एपी, वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। अमेरिका की संघीय अपीलीय अदालत ने शुक्रवार को कैपिटल हिंसा मामले में ट्रंप के खिलाफ मुकदमा चलाने का आदेश दिया है। पहले से ही कई मुकदमों का सामना कर रहे ट्रंप पर अब कार्रवाई हो सकती है। ट्रंप ने कैपिटल हिंसा मामले में अपील की थी कि उनके खिलाफ दर्ज मामले को खारिज कर दिया जाए।

ट्रंप ने अपील में कहा था कि हिंसा के वक्त वह राष्ट्रपति पद पर थे और राष्ट्रपति होने के नाते उन्हें विपक्षी पार्टी और पुलिस अधिकारियों द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे से इम्युनिटी दी जानी चाहिए। तीन जजों के पैनल ने कहा है कि ट्रंप 2024 का चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन कानूनी कार्यवाही भी साथ चलती रहेगी।

बता दें कि 2020 में अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप की हार हुई थी। इसके बाद उनके समर्थकों ने कैपिटल हिल का घेराव कर लिया था। उनके समर्थकों ने संसद भवन में तोड़फोड़ और आगजनी की। छह जनवरी 2021 को हुई इस हिंसा में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में कई लोगों को दोषी ठहराया जा चुका है। मामले की जांच कर रही कमेटी ने ट्रंप पर हार के फैसले को पलटने, विद्रोह भड़काने, आधिकारिक कार्रवाई में बाधा डालने, साजिश रचने और देश को धोखा देने जैसे आरोप लगाए थे।