Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में मुठभेड़, लेफ्टिनेंट कर्नल सहित छह सैनिकों की मौत; 6 आतंकी भी ढेर

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुई मुठभेड़ में एक अधिकारी समेत छह सैनिक और उतने ही आतंकी मारे गए। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आइएसपीआर) ने शनिवार को कहा कि उत्तरी वजीरिस्तान के स्पिनवाम क्षेत्र में चार-पांच अक्टूबर की रात मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में लेफ्टिनेंट कर्नल मुहम्मद अली शौकत समेत छह सैनिकों की जान चली गई।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 05 Oct 2024 10:52 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में मुठभेड़ (फाइल फोटो)

पीटीआई, पेशावर: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुई मुठभेड़ में एक अधिकारी समेत छह सैनिक और उतने ही आतंकी मारे गए। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आइएसपीआर) ने शनिवार को कहा कि उत्तरी वजीरिस्तान के स्पिनवाम क्षेत्र में चार-पांच अक्टूबर की रात मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में लेफ्टिनेंट कर्नल मुहम्मद अली शौकत समेत छह सैनिकों की जान चली गई।

शौकत मुठभेड़ में अभियान की अगुआई कर रहे थे। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। कई आतंकी संगठनों के समूह के रूप में 2007 में गठित टीटीपी को पाकिस्तान ने आधिकारिक रूप से फितना अल-खवारिज घोषित कर रखा है।

टीटीपी के अफगानिस्तान से संचालित होने का आरोप

पाकिस्तान सरकार बार-बार टीटीपी के अफगानिस्तान से संचालित होने का आरोप लगाती रही है, लेकिन तालिबान इससे इन्कार करता रहा है। अफगानिस्तान में तालिबान के 2021 में सत्ता पर कब्जा कर लेने के बाद से पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं में तेजी आ गई है।टीटीपी के लगातार हमलों के कारण इस्लामाबाद और काबुल के बीच रिश्ते खराब हो गए हैं।

जुलाई में शांति के लिए विरोध प्रदर्शन

पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू शहर के निवासी ने जुलाई में शांति के लिए विरोध प्रदर्शन किया था। इसके अलावा वजीरिस्तान और पख्तूनख्वा राज्य के अन्य जिलों में अशांति के कारण नागरिकों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया है, जिन्होंने अधिक सुरक्षा की मांग की है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में सुरक्षा बलों की आतंकियों से मुठभेड़, मारे गए 2 आतंकी; दो जवान भी हुए शहीद