Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: इमरान-बुशरा निकाह के फैसले पर महिला वकीलों के निशाने पर जज, नारीवादियों ने कहा- ...यह काला और बुरा दिन

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी के गैर इस्लामिक निकाह मामले के फैसले ने पाकिस्तान में तूफान खड़ा कर दिया है। नारीवादी व वकील निघत दाद ने फैसले को न्याय का भयावह गर्भपात और महिलाओं के निजी जीवन में घिनौने घुसपैठ का प्रतीक बताया। पीटीआई की पूर्व नेता ने इसे महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों के लिए काला और बुरा दिन बताया है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 04 Feb 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी के गैर इस्लामिक निकाह मामले के फैसले ने पाकिस्तान में तूफान खड़ा कर दिया है। नारीवादी और महिला वकीलों ने मुद्दे पर कानून के स्थापित सिद्धांत का उल्लंघन और मासिक धर्म जैसे निजी मामले को उजागर कर महिला की गरिमा पर आघात करने के लिए आलोचना की है।

इमरान और बुशरा को सात साल की कैद

वरिष्ठ सिविल जज कुरातुल्ला ने इद्दत (प्रतीक्षा की अविध) के दौरान निकाह का दोषी पाते हुए इमरान और बुशरा को सात वर्ष जेल और पांच-पांच लाख रुपये का जुर्माना किया है। महिला वकील रीमा उमर ने कहा,

यह एक महिला के मासिक धर्म को आपराधिक जांच के साथ सार्वजनिक बहस का विषय बनाकर महिलाओं की गरिमा, निजता के अधिकार और तलाक एवं शादी के बारे में निर्णय लेने की उनकी स्वतंत्रता पर आघात है।

यह भी पढ़ें: तोशाखाना और सिफर के बाद अब इस मामले में इमरान खान को लगा बड़ा झटका, पत्नी संग सात साल की कैद

'महिलाओं के निजी जीवन में घिनौनी घुसपैठ'

नारीवादी व वकील निघत दाद ने फैसले को न्याय का भयावह गर्भपात और महिलाओं के निजी जीवन में घिनौने घुसपैठ का प्रतीक बताया। पीटीआई की पूर्व नेता वकील मलेका बुखारी ने इसे महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों के लिए काला और बुरा दिन बताया है।

अपमानित करने के लिए दाखिल कराया गया मामला

इमरान इमरान ने पत्रकारों से कहा कि उन्हें अपमानित करने के लिए गैर-इस्लामिक निकाह का मामला दाखिल कराया गया था। यह मामला राजनीति प्रेरित है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले उन्हें रोक नहीं सकते और वह सैन्य प्रतिष्ठान के साथ किसी भी 'सौदे' को स्वीकार नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें: 'लोगों से डरते हैं नवाज शरीफ, इसलिए धांधली की कोशिश कर रहे', बिलावल भुट्टो का पूर्व पीएम पर बड़ा हमला