Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pervez Musharraf Dies: पाकिस्तान के पहले सैन्य शासक थे परवेज मुशर्रफ, जिन्हें सुनाई गई थी फांसी की सजा

Pervez Musharraf Dies साल 2016 के बाद से ही परवेश मुशर्रफ वापस पाकिस्तान कभी नहीं लौट पाए। दिसंबर 2019 में एक पाकिस्तानी अदालत ने राजद्रोह के मामले में मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई थी। मुशर्रफ देश के पहले ऐसे सैन्य शासक थे जिन्हें फांसी की सजा सुनाई गई थी।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 05 Feb 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
Pervez Musharraf Dies: परवेज मुशर्रफ को सुनाई गई थी फांसी की सजा (फोटो पीटीआई)

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल (सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ का लंबी बीमारी के बाद रविवार को दुबई में निधन हो गया है। परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान के पहले ऐसे सैन्य शासक थे, जिन्हें फांसी की सजा सुनाई गई थी। 17 दिसंबर 2019 में कोर्ट ने मुशर्रफ को देशद्रोह के मामले में फांसी की सजा सुनाई थी।

देशद्रोह के मामले में सुनाई थी फांसी की सजा

हालांकि, परवेज मुशर्रफ पिछले आठ साल से दुबई में रहकर इलाज करा रहे थे। साल 2016 के बाद से ही परवेश मुशर्रफ वापस पाकिस्तान कभी नहीं लौट पाए। दिसंबर 2019 में एक पाकिस्तानी अदालत ने राजद्रोह के मामले में मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई थी। यह मामला नवंबर 2007 का है, जब मुशर्रफ ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में संविधान को निलंबित कर दिया और उनके कार्यकाल को बढ़ाने के लिए आपातकालीन नियम लागू किया था। हालांकि, महाभियोग के खतरे से बचने के लिए उन्होंने 2008 में इस्तीफा दे दिया था।

नवाज शरीफ की सरकार में शुरू हुआ देशद्रोह का मुकदमा

वहीं, जब नवाज शरीफ 2013 में सत्ता में लौटे तो उन्होंने मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा शुरू किया। मार्च 2014 में पूर्व जनरल पर उच्च राजद्रोह का आरोप लगाया गया था, हालांकि उन्होंने दावा किया कि ये मामला राजनीति से प्रेरित था। वहीं, पेशावर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वकार अहमद सेठ की अध्यक्षता वाली विशेष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने ऐतिहासिक मामले में फैसला सुनाया।

अदालत ने मुशर्रफ को दोषी पाया

अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति को दोषी पाया और मुशर्रफ को पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में संविधान को निलंबित किए जाने के मामले में फांसी की सजा सुनाई थी। हालांकि, मुशर्रफ पहले सैन्य शासक ने नहीं थे, जिन्होंने पाकिस्तान में तख्तापलट किया था। इससे पहले जनरल अयूब खान, जनरल याह्या खान और जनरल जिया-उल-हक सहित तीन पाकिस्तानी सेना प्रमुखों ने भी संविधान को रद्द कर दिया था, लेकिन उन्होंने कभी किसी अदालत का सामना नहीं किया।

क्या थी मुशर्रफ को बीमारी

बता दें कि मुशर्रफ को एमाइलॉयडोसिस एक दुर्लभ बीमारी थी, यह बीमारी तब होती है जब एक असामान्य प्रोटीन शरीर में जमा होने लगता है, जिसे अमाइलॉइड कहा जाता है। इसमें शरीर के अंग काम करना बंद कर देते हैं।

यह भी पढ़ें- Pervez Musharraf Died: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, दुबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

यह भी पढ़ें- Pervez Musharraf News: परवेज मुशर्रफ का दिल्ली कनेक्शन! दरियागंज की 'नहर वाली हवेली' में रहता था उनका परिवार