Move to Jagran APP

9 साल बाद कोई भारतीय विदेश मंत्री पहुंचा पाकिस्तान, SCO सम्मेलन से पहले जयशंकर ने कह दी बड़ी बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद पहुंचे ये किसी वरिष्ठ भारतीय मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा थी। पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों ने नूर खान एयरबेस पर जयशंकर का स्वागत किया। लगभग 9 सालों में यह पहली बार है कि भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की यात्रा की।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 15 Oct 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर (फोटो-एएनआई)

पीटीआई, इस्लामाबाद। विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद पहुंचे, ये किसी वरिष्ठ भारतीय मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा थी। पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों ने नूर खान एयरबेस पर जयशंकर का स्वागत किया।

लगभग 9 सालों में यह पहली बार है कि भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की यात्रा की। बता दें कि कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान से होने वाले सीमा पार आतंकवाद को लेकर दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध खराब बने हुए हैं।

2015 में सुषमा स्वराज गई थी पाकिस्तान

पाकिस्तान जाने वाली आखिरी भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज थीं। वह अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिसंबर 2015 में इस्लामाबाद गई थीं। पाकिस्तान 15 और 16 अक्टूबर को दो दिवसीय एससीओ काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (सीएचजी) शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा, 'एससीओ सीएचजी बैठक सालाना आयोजित की जाती है और संगठन के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर केंद्रित होती है।' नई दिल्ली में एक संक्षिप्त बयान में कहा गया, 'विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। भारत एससीओ प्रारूप में सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है, जिसमें एससीओ ढांचे के अंदर विभिन्न तंत्र और पहल शामिल हैं।'

शहबाज शरीफ भोज समारोह में ले सकते हैं भाग

मामले से परिचित लोगों ने बताया कि शाम को जयशंकर एससीओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित भोज समारोह में शामिल हो सकते हैं। दोनों पक्ष पहले ही एससीओ शासन प्रमुखों के शिखर सम्मेलन से इतर जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इशाक डार के बीच किसी भी द्विपक्षीय वार्ता से इनकार कर चुके हैं।

'पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध रखना चाहेगा भारत'

जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे नई दिल्ली की ओर से एक महत्वपूर्ण निर्णय के रूप में देखा जा रहा है। एक कार्यक्रम में अपने हालिया संबोधन में, जयशंकर ने कहा, ''किसी भी पड़ोसी की तरह, भारत निश्चित रूप से पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध रखना चाहेगा।' लेकिन सीमा पार आतंकवाद को नजरअंदाज करने और इच्छाधारी सोच में लिप्त रहने से ऐसा नहीं हो सकता।''

यह भी पढ़ें: 'हम लड़ना नहीं चाहते, लेकिन भारत ने गलती कर दी', निज्जर हत्याकांड पर फिर जहर उगल रहे ट्रूडो

यह भी पढ़ें: अब कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बताई नई कहानी, UK के प्रधानमंत्री से की बात; भारत के अगले कदम पर सबकी निगाहें