Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान में ISI के पूर्व प्रमुख हमीद से जुड़े पूर्व जेल अधिकारी गिरफ्तार, सूचना मंत्री ने किया स्वागत

Faiz Hameed पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के पूर्व प्रमुख मामले में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। एजेंसियों ने पंजाब प्रांत के पूर्व जेल महानिरीक्षक शाहिद सलीम बेग को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। सूचना मंत्री अताउल्ला तरार ने कहा कि हमीद के विरुद्ध कोर्ट मार्शल को लेकर आने वाले दिनों में और गिरफ्तारियां होंगी ।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 16 Aug 2024 11:47 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के पूर्व प्रमुख सेवानिवृत्त जनरल फैज हमीद। फाइल फोटो।

पीटीआई, लाहौर। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के पूर्व प्रमुख सेवानिवृत्त जनरल फैज हमीद के साथ संबंध रखने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने पंजाब प्रांत के पूर्व जेल महानिरीक्षक शाहिद सलीम बेग को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया।

क्यों हुई थी जनरल हमीद की गिरफ्तारी?

एक हाउसिंग घोटाले को लेकर हमीद अभी कोर्ट मार्शल प्रक्रिया का सामना कर रहे हैं। 2019 से 2021 तक एजेंसी के महानिदेशक रहे हमीद को टॉप सिटी मामले में 12 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था।

सूचना मंत्री ने दिए ये अहम संकेत

सूचना मंत्री अताउल्ला तरार ने कहा कि हमीद के विरुद्ध कोर्ट मार्शल को लेकर आने वाले दिनों में और गिरफ्तारियां होंगी। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने हमीद के विरुद्ध शुरू की गई आंतरिक जवाबदेही प्रक्रिया का स्वागत किया है।

पांच वर्ष तक जेल महानिरीक्षक रहे सलीम बेग पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक इमरान खान के जेल जाने से पहले सेवानिवृत्त हो गए थे। सलीम को लाहौर स्थित उनके आवास शदमान से गिरफ्तार किया गया। एक अधिकारी ने बताया कि गुप्तचर एजेंसी के अधिकारियों ने सलीम के आवास पर छापेमारी की और उन्हें गिरफ्तार किया।

अदियाला जेल के पूर्व उपाधीक्षक मुहम्मद अकरम और रावलपिंडी डीआईजी जेल कार्यालय के अधीक्षक नाजिम अली शाह को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान की जेल में सहायता करने के आरोप में पहले ही हिरासत में लिया जा चुका है।

इमरान के करीबी माने जा रहे हमीद के विरुद्ध इस्लामाबाद में एक हाउसिंग सोसायटी के मालिक ने शिकायत की जिसके बाद कार्रवाई शुरू की गई। उन पर जेल में इमरान की सहायता करने का भी आरोप है।

यह भी पढे़ंः

Pakistan: 'सिर्फ सेना तक सीमित नहीं है भ्रष्टाचार', सूचना मंत्री तरार ने फैज हमीद मामले में और गिरफ्तारी के दिए संकेत