Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तानी सेना की हिरासत में पूर्व ISI चीफ फैज हमीद, कोर्ट मार्शल की तैयारी शुरू

पाकिस्तान के पूर्व खुफिया प्रमुख फैज हमीद को सैन्य हिरासत में ले लिया गया है। पाकिस्तान के डॉन न्यूज की रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है। बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) हमीद को 2019 से 2021 तक जासूसी एजेंसी का नेतृत्व करने के दौरान बेहद शक्तिशाली माना जाता था। टॉप सिटी का मामला 8 नवंबर 2023 को सुर्खियों में आया था।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 12 Aug 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तानी सेना की हिरासत में पूर्व ISI चीफ फैज हमीद (Image: ANI)

एएनआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज हमीद को गिरफ्तार कर लिया गया है। एक आवास योजना घोटाले के सिलसिले में उनके खिलाफ कोर्ट मार्शल की कार्यवाही शुरू कर दी है। पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है।

सेना की मीडिया विंग ने जारी किया बयान

सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा, 'पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए, लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद (सेवानिवृत्त) के खिलाफ टॉप सिटी मामले में की गई शिकायतों की सच्चाई का पता लगाने के लिए पाकिस्तानी सेना द्वारा एक विस्तृत जांच की गई। पाकिस्तान सेना अधिनियम के प्रावधानों के तहत लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद (सेवानिवृत्त) के खिलाफ उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की गई है।'

फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया शुरू

बयान में बताया गया है कि सेवानिवृत्ति के बाद पाकिस्तान सेना अधिनियम के उल्लंघन के कई मामले भी सामने आए हैं। फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद (सेवानिवृत्त) को सैन्य हिरासत में ले लिया गया है।

2019 से 2021 तक जासूसी एजेंसी का किया नेतृत्व

बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) हमीद को 2019 से 2021 तक जासूसी एजेंसी का नेतृत्व करने के दौरान बेहद शक्तिशाली माना जाता था। टॉप सिटी का मामला तब सुर्खियों में आया जब 8 नवंबर 2023 को टॉप सिटी के मालिक मोइज अहमद खान ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की। इसमें उन्होंने हमीद पर अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया।

याचिका में लगे आरोप

याचिका में कहा गया है कि 12 मई 2017 को जनरल हमीद के कहने पर आईएसआई अधिकारियों ने टॉप सिटी के कार्यालय और उनके घर पर छापा मारा और सोना, हीरे और पैसे समेत कीमती सामान जब्त कर लिया।याचिका में यह भी दावा किया गया है कि बाद में जनरल हमीद ने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए उनसे व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी।

हमीद पर आरोप लगा है कि आईएसआई अधिकारियों ने उनसे 4 करोड़ रुपये की नकदी वसूली थी। सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने मामले की सुनवाई की और आरोपों की जांच के लिए इसे रक्षा मंत्रालय को भेजने का फैसला किया। इसमें पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस काजी फैज ईसा, जस्टिस अत्तर मिनुल्लाह और जस्टिस अमीनुद्दीन शामिल है। 

यह भी पढ़ें: बलूचिस्तान में 20 साल से गायब हो रहे लोग, गुमशुदाओं की मिल रही लाशें; पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों पर लगे गंभीर आरोप

यह भी पढ़ें: Pakistan News: परीक्षा में फेल हुई बहन तो भाई ने मारी गोली, मां ने दर्ज कराई FIR