Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री आसिफ ने महिलाओं पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, बोले- ये इमरान खान द्वारा छोड़ा गया कचरा है

Pakistan पाकिस्तान में महिलाओं ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की महिला नेताओं के खिलाफ लैंगिक और अपमानजनक टिप्पणियों का इस्तेमाल करने के लिए देश के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ की आलोचना की और संसद के संयुक्त सत्र में विरोध प्रदर्शन किया। आसिफ पहले भी कई बार महिलाओं का अपमान कर चुके हैं। इससे पहले भी आसिफ कई बार महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर चुके हैं।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 27 Jul 2023 12:53 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के रक्षा मंत्री आसिफ ने महिलाओं पर की आपत्तिजनक टिप्पणी

इस्लामाबाद (पाकिस्तान), एजेंसी। पाकिस्तान में महिलाओं ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की महिला नेताओं के खिलाफ लैंगिक और अपमानजनक टिप्पणियों का इस्तेमाल करने के लिए देश के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ की आलोचना की और संसद के संयुक्त सत्र में विरोध प्रदर्शन किया। इसकी जानकारी डॉन की रिपोर्ट से मिली है।

रक्षा मंत्री आसिफ द्वारा सांसदों की आलोचना के जवाब के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का जिक्र करते हुए PTI की महिला नेताओं पर अपमानजनक टिप्पणी करने के बाद मंगलवार को विरोध प्रदर्शन किया गया।

अपवित्र महिलाओं को....- मंत्री आसिफ

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, आसिफ ने अपने संबोधन में कहा, "अपवित्र महिलाओं को शुद्धता पर व्याख्यान नहीं देना चाहिए," जिसके बाद सत्र के लाइव प्रसारण में एक महिला को उन्हें जवाब देते हुए सुना गया।

पाकिस्तान दैनिक की रिपोर्ट के अनुसार, आसिफ ने उन बेंचों की ओर इशारा करते हुए जहां PTI सदस्य बैठे थे, महिला सांसदों को इमरान खान के "अवशेष" और "खंडहर" कहा।

उन्होंने कहा कि यह PTI प्रमुख द्वारा छोड़ा गया कचरा है, जिसे साफ करना होगा। इस पर PTI की महिला सांसद अपनी सीटों से खड़ी हो गईं और आसिफ से अपने शब्द वापस लेने को कहा।

मंत्री आसिफ की टिप्पणी की हुई निंदा

हालाँकि, रक्षा मंत्री ने अपना संबोधन जारी रखा और आगे कहा, "उनमें (इमरान) आज अदालतों में पेश होने की हिम्मत नहीं है... और वे उनका बचाव करते हैं। जिस व्यक्ति का बचाव महिलाएं करती हैं वह कितना बहादुर और साहसी होगा?"

PTI सदस्य जरका सुहरवर्दी तैमूर ने आसिफ की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा, "मैं ऐसे वरिष्ठ राजनीतिक हस्तियों द्वारा इस्तेमाल की जा रही भाषा से चिंतित था, मैंने अपने घर में ऐसे शब्द कभी नहीं सुने।"

उन्होंने कहा कि यह "दुखद" है कि नेशनल असेंबली के साथी सदस्यों ने "कचरा" और "भौंकना" जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया है।

तैमूर ने कहा, "जब हम खुद को सम्मानजनक नहीं मानते तो हम किसी और का सम्मान नहीं करते हैं।"

डॉन के अनुसार, नेशनल असेंबली स्पीकर ने सदन में आदेश देने का आह्वान किया और आसिफ के भाषण से 'कचरा' शब्द हटा दिया गया।

पहले भी कर चुके हैं महिलाओं का अपमान

डॉन के मुताबिक, PTI ने इस टिप्पणी को "शर्मनाक" बताया। इसके अलावा, पार्टी ने एक बयान में कहा कि रक्षा मंत्री की टिप्पणी "महिलाओं का अराजनीतिकरण" करने का एक प्रयास था।

डॉन के मुताबिक, आसिफ पहले भी कई बार महिलाओं का अपमान कर चुके हैं और यह पहली बार नहीं है कि उन्होंने महिलाओ पर यह टिप्पणी की है।

2016 में, नेशनल असेंबली सत्र के दौरान तत्कालीन PTI MNA शिरीन मजारी के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने के लिए उनकी आलोचना की गई थी।

इसके अलावा, बाद में 2017 में, उन्होंने पाकिस्तान की पूर्व संघीय जनसंख्या कल्याण मंत्री फिरदौस आशिक अवान को पीटीआई का "नव अधिग्रहीत डंपर" कहकर भी हंगामा खड़ा कर दिया।