Move to Jagran APP

Pakistan: बलूचिस्तान प्रांत में बंदूकधारियों ने पोलियो टीकाकरण टीम पर किया हमला, जवाबी कार्रवाई में एक घायल

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बंदूकधारियों ने पोलियो टीकाकरण टीम पर हमला कर दिया। पुलिस की जवाबी कर्रवाई में एक हमलावर घायल हो गया लेकिन सभी मौके से भागने में सफल रहे। बता दें कि पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीमों पर नियमित रूप से हमले होते रहते हैं जिससे देश के कई हिस्सों में विशेष रूप से बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पोलियो वैक्सीन अभियान प्रभावित हुआ है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 06 Aug 2023 03:06 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बंदूकधारियों ने पोलियो टीकाकरण टीम पर किया हमला
कराची, पीटीआई। पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में शनिवार को पोलियो टीकाकरण टीम और उसके साथ चल रहे दो पुलिसकर्मियों पर तीन अज्ञात हमलावरों ने हमला कर दिया। यह हमला क्वेटा के कंब्रानी रोड इलाके में हुआ। पुलिस ने यह जानकारी दी।

फरार होने में कामयाब रहे हमलवार

पोलियो कार्यकर्ता, जिनमें से कुछ महिलाएं और पुलिसकर्मी हैं, सुरक्षित थे। हालांकि, जब पुलिसकर्मियों ने हमलावरों पर गोलियां चलाईं तो उनमें से एक घायल हो गया। पुलिस ने कहा कि तीनों हमलावर फरार होने में सफल रहे।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी रहीम खान ने कहा, 

वे एक मोटरसाइकिल पर तीन हथियारबंद लोग थे। जैसे ही वे पोलियो टीकाकरण टीम के पास आये और गोली चलाने वाले थे, पुलिसकर्मियों को कुछ गलत होने का संदेह हुआ, उन्होंने पहले गोली चलायी। एक हमलावर घायल हो गया, जबकि दो अन्य घबरा गए। तीनों घटनास्थल से भागने में सफल रहे।

यह हमला मंगलवार को क्वेटा के नवान किल्ली इलाके में पोलियो टीकाकरण टीम का नेतृत्व कर रहे दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या किए जाने के कुछ ही दिनों बाद हुआ। 

प्रभावित हुआ है पोलियो वैक्सीन अभियान

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीमों पर नियमित रूप से हमले होते रहते हैं। इससे देश के कई हिस्सों में, विशेष रूप से बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में, पोलियो वैक्सीन अभियान प्रभावित हुआ है। यहां तक कि पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में भी पोलियो टीका लगाने वाले कर्मचारी और उन्हें ले जा रहे पुलिसकर्मी आग की चपेट में आ गए हैं।

कई धार्मिक नेताओं और इस्लामी आतंकवादी समूहों ने पोलियो वैक्सीन टीमों पर पश्चिमी एजेंडे के तहत काम करने का आरोप लगाया है और दावा किया है कि पोलियो ड्रॉप्स से बच्चे बांझ हो जाते हैं।