Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान को IMF देगा तीन अरब डॉलर की मदद! बेलआउट पर बनी सहमति

Pakistan News आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर है। पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से तीन अरब डॉलर बेलआउट मिलने की उम्मीद है। यह समझौता जुलाई में आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड की सहमति पर निर्भर करेगा। पीएम शहबाज शरीफ ने इसके लिए काफी कोशिशें भी की थीं। शरीफ ने आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जार्जिवा से कई बार मुलाकात की थी।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Fri, 30 Jun 2023 04:32 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान को IMF देगा तीन अरब डॉलर की मदद!

इस्लामाबाद, एजेंसी। आर्थिक बदहाली से गुजर रहे पाकिस्तान को आशा की किरण नजर आई है। आठ महीने की देरी के बाद पाकिस्तान सरकार और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बीच तीन अरब डॉलर बेलआउट को लेकर कर्मचारी स्तर पर सहमति बन गई है। हालांकि, यह समझौता जुलाई में आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड की सहमति पर निर्भर करेगा। यह सहमति आइएमएफ के शुक्रवार को खत्म होने वाले वर्तमान समझौते से पहले बनी है।

पीएम शहबाज शरीफ ने किए कई प्रयास

तीन अरब डॉलर का यह समझौता पाकिस्तान की उम्मीद से अधिक है। दरअसल, आईएमएफ ने पाकिस्तान के साथ स्टैंडबाय एग्रीमेंट किया है। पाकिस्तान मुद्रा कोष की ओर से जारी होने वाली 2.5 अरब डॉलर की राशि के लिए प्रयासरत था। यह वर्ष 2019 में 6.5 अरब डालर बेलआउट पैकेज का हिस्सा है। कर्मचारी स्तर के इस समझौते को पूरा करने लिए पाकिस्तान के बैंक की ओर से सोमवार को ब्याज दर भी बढ़ाई गई थी। इसके लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की ओर से भी लगातार प्रयास किए जा रहे थे।

पाकिस्तानी पीएम ने आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जार्जिवा से कई बार मुलाकात की थी। पाकिस्तान को उम्मीद है कि इस बेलआउट पैकेज से कंगाली के कगार पर पहुंच चुकी अर्थव्यवस्था को सहारा देने में मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पिछले कुछ महीनों से आर्थिक तंगी से गुजर रही है। देश की करेंसी भी दम तोड़ती जा रही है। महंगाई भी उच्चतम स्तर पर हो गई है। पाकिस्तान की जनता के एक बड़े हिस्से को दो वक्त के खाने का जुगाड़ करना भी मुश्किल साबित हो रहा है।