Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Imran Khan: देसी घी में बना चिकन, मटन, एयर कूलर... जेल में भी 'मौज' कर रहे इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों जेल में बंद हैं। सोमवार को (28 अगस्त) को पाकिस्तान की एक कोर्ट ने पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान के खिलाफ देशद्रोह के एक केस को खारिज कर दिया था। इस बीच खबर आई है कि इमरान खान को अटक जेल में घी में पकाया हुआ देसी चिकन और मटन परोसा जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 29 Aug 2023 10:21 AM (IST)
Hero Image
इमरान खान को जेल में परोसा जा रहा देसी चिकन-मटन (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों जेल में बंद हैं। सोमवार को (28 अगस्त) को पाकिस्तान की एक कोर्ट ने पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान के खिलाफ देशद्रोह के एक केस को खारिज कर दिया था। इस बीच खबर आई है कि इमरान खान को अटक जेल में घी में पकाया हुआ देसी चिकन और मटन परोसा जा रहा है।

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया गया है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष को उनकी प्रोफाइल और कानूनी स्थिति को देखते हुए अटक जेल में सभी सुविधाएं दी की जा रही हैं। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान की जेल में स्थिति को जानने के लिए रिपोर्ट मांगी थी, इसके बाद जेल प्रशासन की तरफ से अटॉर्नी जनरल कार्यालय ने एक रिपोर्ट कोर्ट में दी, जिसमें यह खुलासा हुआ है।

इमरान को जेल के सबसे सुरक्षित कारावास में रखा गया

द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया, अटक जेल में सबसे सुरक्षित कारावास ब्लॉक नंबर 02 है, जिसे खाली कर दिया गया था और सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई थी। सुविधाओं के बारे में जेल प्रशासन ने बताया है कि इमरान खान को 09x11 साइज वाली सेल में रखा गया है। कोर्ट को बताया गया है कि खान की कोठरी को सफेद रंग में बदल दिया गया है, फर्श को सीमेंटेंड और छत पर एक पंखा लगाया गया है।

शौचालय में मिलेंगी ये सुविधाएं

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जिस शौचालय का इस्तेमाल करते हैं उसे 7x4 फीट तक बढ़ाया गया है और इसकी दीवार को पांच फीट तक बढ़ाया दिया गया। साथ ही इसमें 2-12x5 फीट का फाइबर दरवाजा भी लगाया गया था। वहीं, इसके अलावा एक नई टॉयलेट सीट, शॉवर, टिशू स्टैंड और स्टेनलेस स्टील का नल लगाया गया है। नहाने और चेहरा धोने के लिए एक बड़ा सा ग्लास वाला वॉश बेसिन लगाया गया था।

नमाज पढ़ने के लिए एक चटाई दी गई

इमरान खान को सोने के लिए एक खाट गद्दा, चार तकिए, एक मेज, एक कुर्सी, नमाज पढ़ने के लिए एक चटाई और एक एयर कूलर दिया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि खान को समाचार पत्रों के अलावा अंग्रेजी अनुवाद के साथ पवित्र कुरान की चार प्रतियां और इस्लामी इतिहास की 25 किताबों सहित पढ़ने की सामग्री भी दी गई है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इमरान खान की इच्छा के मुताबिक उन्हें हफ्ते में दो बार देसी चिकन परोसा जाता है, जबकि पूर्व पीएम खान को घी में पका हुआ मटन भी उपलब्ध कराया जा रहा था। पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री की सुरक्षित हिरासत सुनिश्चित करने के लिए पंजाब से कम से कम 53 जेल कर्मियों को अस्थायी रूप से तैनात किया गया है।