Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: इस्लामाबाद हाई कोर्ट से इमरान खान को मिली राहत, अब पाकिस्तान ट्रायल कोर्ट ने भेजा समन

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय द्वारा तोशाखाना मामले में ट्रायल कोर्ट के फैसले को खारिज करने के बाद पाकिस्तान की संघीय राजधानी में एक जिला और सत्र अदालत ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तलब किया है। इसकी जानकारी जियो न्यूज ने दी है। इस्लामाबाद की ट्रायल कोर्ट ने शुक्रवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष के खिलाफ पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा दायर तोशाखाना संदर्भ पर सुनवाई फिर से शुरू की।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 05 Aug 2023 10:28 AM (IST)
Hero Image
इस्लामाबाद हाई कोर्ट से इमरान खान को मिली राहत, अब पाकिस्तान ट्रायल कोर्ट ने भेजा समन

इस्लामाबाद (पाकिस्तान), एजेंसी। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय द्वारा तोशाखाना मामले में ट्रायल कोर्ट के फैसले को खारिज करने के बाद, पाकिस्तान की संघीय राजधानी में एक जिला और सत्र अदालत ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तलब किया है। इसकी जानकारी जियो न्यूज ने दी है।

इस्लामाबाद की ट्रायल कोर्ट ने शुक्रवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष के खिलाफ पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा दायर तोशाखाना संदर्भ पर सुनवाई फिर से शुरू की।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अपने संक्षिप्त आदेश में, IHC के मुख्य न्यायाधीश आमिर फारूक ने स्थानीय अदालत को मामले की सुनवाई के बाद फिर से फैसला करने का निर्देश दिया।

शुक्रवार की सुनवाई की शुरुआत में, स्थानीय अदालत के न्यायाधीश हुमायूँ दिलावर ने इमरान खान के वकील बैरिस्टर गोहर अली से उच्च न्यायालय में मामले के अपडेट के बारे में पूछा।

वकील ने कहा कि स्थिरता मामले से संबंधित याचिका को मंजूरी देने के बाद, उच्च न्यायालय ने मामले को फिर से सत्र अदालत में भेज दिया।

वकील ने अदालत से अपने मुवक्किल को कार्मिक उपस्थिति से छूट देने का भी अनुरोध किया।

इस बीच, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के वकील अमजद परवेज ने कहा कि ट्रायल कोर्ट ने अपदस्थ प्रधानमंत्री के निशान के लिए चुनाव निगरानी द्वारा दायर संदर्भ में संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किया था - जिन्हें कार्यालय से हटा दिया गया था।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अप्रैल में विश्वास प्रस्ताव - अगले सप्ताह, यह कहते हुए कि IHC ने इस मामले पर स्थगन आदेश जारी नहीं किया है।

न्यायाधीश ने चेतावनी दी कि यदि प्रतिवादी का वकील कल सुनवाई में शामिल नहीं होता है तो अदालत मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लेगी।

ARY न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले दिन में, इस्लामाबाद एचसी ने PTI प्रमुख के खिलाफ तोशाखाना संदर्भ पर सत्र अदालत के फैसले को बरकरार रखा और निचली अदालत को मामले की दोबारा सुनवाई करने का आदेश दिया।

IHC के मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने मामले को दूसरी अदालत में स्थानांतरित करने की PTI प्रमुख इमरान खान की अपील के खिलाफ पाकिस्तान चुनाव आयोग के संदर्भ को भी खारिज कर दिया और बचाव के अधिकार को बहाल करने की अपील पर अगले सप्ताह के लिए नोटिस जारी किया।

अदालत ने मामले को दूसरी अदालत में स्थानांतरित करने की पीटीआई अध्यक्ष की अपील को भी खारिज कर दिया और बचाव के अधिकार को बहाल करने की अपील पर अगले सप्ताह के लिए नोटिस जारी किया।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा "झूठे बयान और गलत घोषणा" करने के लिए PTI प्रमुख को अयोग्य घोषित करने के बाद तोशखाना मुद्दा राष्ट्रीय राजनीति में एक प्रमुख मुद्दा बन गया है।

ARY न्यूज के अनुसार, यह संदर्भ पिछले साल सत्तारूढ़ गठबंधन के सांसदों द्वारा दायर किया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया है कि इमरान तोशखाना (प्रधान मंत्री के रूप में अपने समय के दौरान) से अपने पास रखे गए उपहारों का विवरण साझा करने में विफल रहे।