Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: कौन होगा पाकिस्तान का वजीर-ए-आजम? इमरान खान करेंगे तय; PTI ने किया सरकार बनाने का दावा

पाकिस्तान में पीटीआइ ने सरकार बनाने का दावा किया है।पीटीआइ प्रमुख गौहर अली खान ने कहा है कि उनके नेता इमरान खान तय करेंगे कि पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। इमरान इस समय जेल में बंद हैवैसे उन्हें शनिवार को 12 मामलों में जमानत मिल गई है। नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी भी सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रही हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 10 Feb 2024 08:37 PM (IST)
Hero Image
PTI ने किया सरकार बनाने का दावा (Image: AFP)

रॉयटर्स, इस्लामाबाद। संसदीय चुनाव में सबसे बड़ा दल बनकर उभरी इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआइ) अब सरकार बनाने की कोशिश में है। इसके लिए उसने आवश्यक समर्थन जुटाने के लिए जोड़तोड़ शुरू कर दी है।

पीटीआइ प्रमुख गौहर अली खान ने कहा है कि उनके नेता इमरान खान तय करेंगे कि पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। इमरान इस समय जेल में बंद है, वैसे उन्हें शनिवार को 12 मामलों में जमानत मिल गई है।

देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन

इस बीच नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) और बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी भी सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रही हैं। सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर ने देश के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता जताई है और राजनीतिक दलों से स्थिर सरकार के गठन में सहयोग देने का अनुरोध किया है।

सरकार बनाने की कवायद के बीच देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिंसा की सूचना है। उत्तरी वजीरिस्तान में प्रदर्शन के दौरान गोली लगने से क्षेत्र के प्रभावशाली नेता मोहसिन डावर घायल हुए हैं जबकि एक पुलिसकर्मी की मौत हुई है।

पीटीआइ को सरकार बनाने का मिला जनादेश

गौहर अली खान प्रेस कान्फ्रेंस में कहा, पीटीआइ को सरकार बनाने का जनादेश मिला है, सभी संस्थाओं को उसका सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा, शनिवार रात तक अगर सभी चुनाव परिणाम घोषित नहीं हुए तो रविवार को पीटीआइ कार्यकर्ता देश भर में सरकारी कार्यालयों के समक्ष शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे। खान ने कहा, पीटीआइ पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में भी सरकार बनाएगी।

उल्लेखनीय है कि संसदीय चुनाव में अभी तक पीटीआइ द्वारा समर्थित 92 निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं। जबकि नवाज शरीफ ने कहा है कि उनकी पार्टी देश की सबसे बड़ी पार्टी है, इसलिए सरकार गठन का उसका दावा सबसे मजबूत है और वही सरकार बनाएगी।

50 घंटे में भी पूरी नहीं हुई मतगणना

मतदान खत्म होने के तत्काल बाद शुरू हुई मतगणना 50 घंटे बाद भी पूरी नहीं हो पाई है। अभी तक 265 संसदीय सीटों में से 253 के ही परिणाम आए हैं। इनमें से पीटीआइ समर्थित निर्दलियों ने 92, पीएमएल एन ने 71 और पीपीपी ने 54 सीटें जीती हैं। मतपत्रों की गिनती 24 घंटे में पूरी हो जाने की संभावना थी लेकिन उसमें अनावश्यक देरी हुई।

मतगणना के शुरुआती 12 घंटों में कोई परिणाम घोषित न होने पर चुनाव प्रबंधन पर सवाल उठे थे और गड़बड़ी के आरोप लगे थे। पीएमएल एन नेता नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरयम नवाज और कई अन्य नेताओं के निर्वाचन के विरोध में विरोधी दलों के नेता न्यायालय में पहुंच गए हैं। दायर याचिकाओं में इन नेताओं के चुनाव में अनियमितता और गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है।