Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इमरान खान और पाकिस्तानी सेना प्रमुख के बीच इस शख्स के कारण संबंध हो गए थे खराब, पूर्व पीएम ने खोला राज

इमरान खान ने 2018 के चुनावों में धांधली के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि वह अपनी लोकप्रियता के कारण सत्ता में आए इसलिए नहीं कि वह सेना के प्रिय थे। सेना ने 2018 के चुनाव में मेरा साथ नहीं दिया।

By AgencyEdited By: Arun kumar SinghUpdated: Thu, 10 Nov 2022 05:31 PM (IST)
Hero Image
पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा।

इस्लामाबाद, एजेंसी। इन दिनों पाकिस्तानी सेना और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के संबंध काफी तनावपूर्ण हो गए हैं, जबकि 2018 में नवाज शरीफ को हटाकर इमरान खान को सत्ता में लाने में सेना की अहम भूमिका मानी जाती थी। अब माना जाता है कि यह तनाव पूर्ण संबंध ऐसे ही चलते रहे तो पाकिस्तान में फिर से मार्शल लॉ लग सकता है और सत्ता की कमान फिर सेना के हाथों में जा सकती है। इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री की नियुक्ति को लेकर मतभेदों के बाद पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ उनके संबंध टूट गए हैं।

पिछले हफ्ते की गई थी हत्या की कोशिश

70 वर्षीय इमरान खान की पिछले हफ्ते एक हत्या की कोशिश की गई थी। इस दौरान लगी चोटों से उबर रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को लंबे मार्च को फिर से शुरू करने की घोषणा की, लेकिन बाद में उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने फैसले को को बदल दिया और इसे गुरुवार के लिए पुनर्निर्धारित किया।

इसे भी पढ़ें: इमरान खान का दावा- महीनों पहले मेरी हत्‍या की साजिश रची गई, बाल-बाल बचा; पैर से 3 गोलियां निकाली गईं

पाकिस्तान में सेना की अहम भूमिका

इमरान खान ने पाकिस्तानी अखबार डॉन को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि मैंने हमेशा सेना के शक्तिशाली और संगठित होने की कल्पना की है। जब मैं देश में कानून का शासन लाने की कोशिश करूंगा, तो सेना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। यह पूछे जाने पर कि उनके और पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना के बीच कब गलत होने लगा, इस पर इमरान खान ने कहा कि जिन लोगों पर उन्होंने भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है, उन्हें दोषी ठहराने में उनकी सरकार की विफलता पहला संकेत है। दूसरा उन्होंने कहा, पंजाब के मुख्यमंत्री की पसंद थी।

अलीम खान पर पंजाब का मुख्यमंत्री बनाना चाहते थे सेना प्रमुख

पीटीआई प्रमुख ने कहा कि सेना प्रमुख चाहते थे कि पंजाब के मुख्यमंत्री अलीम खान हों और मैं ऐसा नहीं चाहता था। क्योंकि उनके खिलाफ न केवल राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के मामले थे। उन्होंने सरकार से संबंधित लाखों की जमीन पर कब्जा कर बेच दिया था। यह पूछे जाने पर कि अगर उनके गलत काम करने का संदेह है तो उन्होंने अलीम खान को अपनी पार्टी में क्यों शामिल किया, इस पर इमरान खान ने कहा कि हमने हमेशा सोचा कि वे सिर्फ आरोप थे।

उस मामले में उन्होंने अपना बचाव किया। जब मैंने अलीम के बारे में लाहौर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष से पूछा, तो उन्होंने मुझे एक नक्शे पर दिखाया कि कैसे अलीम खान ने सरकारी जमीन पर कब्जा किया है। यह मेरी सरकार के दूसरे वर्ष के अंत के आसपास था और मेरी सरकार के तीसरे वर्ष की शुरुआत थी।

अलीम खान को मुख्यमंत्री नहीं बनाने पर संबंध बिगड़ गए

इमरान खान ने स्पष्ट किया कि जब तक जनरल बाजवा ने उन्हें अलीम खान को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाने के लिए नहीं कहा, तब तक चीजें ठीक थीं। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तानी सेना संगठित है। आप उनकी मदद ले सकते हैं। हम विदेश नीति के बारे में एक तरीके से सोचते हैं। अभी पिछले छह महीने की बात है, उनके साथ सौदे को लेकर इन बदमाशों को सलाखों के पीछे होना चाहिए था।

भ्रष्टाचार के ज्यादातर मामले मेरे सत्ता में आने से पहले के

जवाबदेही के मामलों पर सेना के प्रभाव के बारे में उन्होंने कहा कि मेरे सत्ता में आने से पहले सेना इन लोगों का पीछा कर रही थी। इनमें से 95 फीसदी मामले मेरी सरकार के आने से पहले के हैं। इनमें नवाज शरीफ केस, एवेनफील्ड केस शामिल है। अगर सेना ने जेआईटी में दो ब्रिगेडियर उपलब्ध नहीं कराए होते तो उन्हें दोषी नहीं ठहराया जाता, जो कि मेरे सामने हुआ था।"

सेना के कारण प्रधानमंत्री बनने के आरोपों को किया खारिज

इमरान खान ने 2018 के चुनावों में धांधली के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि वह अपनी लोकप्रियता के कारण सत्ता में आए, इसलिए नहीं कि वह सेना के प्रिय थे। सेना ने 2018 के चुनाव में मेरा साथ नहीं दिया। मेरा मानना ​​है कि हम स्वतंत्र रूप से और निष्पक्ष रूप से जीते। 61 वर्षीय सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होने की उम्मीद है। जब इमरान खान प्रधानमंत्री थे, तब उन्हें तीन साल का विस्तार मिला था। अप्रैल में प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से इमरान खान और पाकिस्तानी सेना आमने-सामने हैं।

इमरान ने तीन लोगों के खिलाफ हत्या की साजिश रचने का आरोप

गुरुवार को एक हत्या के प्रयास में घायल हुए पूर्व पीएम इमरान खान ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैसल नसीर उनकी हत्या करने के लिए एक भयावह साजिश का हिस्सा थे। ऐसे ही एक मामले में इस्लामिक कट्टरपंथी द्वारा पंजाब के पूर्व राज्यपाल सलमान तासीर की 2011 में हत्या कर दी गई थी।

पाकिस्तानी सेना ने इमरान खान के आरोपों को किया खारिज

पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना ने 75 से अधिक वर्षों के अस्तित्व के आधे से अधिक के लिए तख्तापलट की आशंका वाले देश पर शासन किया है। अब तक सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में काफी शक्ति का प्रयोग किया है। इमरान खान ने हमले में कथित संलिप्तता के लिए तीन लोगों के नाम दोहराए हैं। उन्होंने अपने अनुयायियों से देश भर में विरोध प्रदर्शन जारी रखने का आग्रह किया, जब तक कि उन तीनों ने इस्तीफा नहीं दे देते हैं। पाकिस्तानी सेना ने शनिवार को इमरान खान द्वारा लगाए गए आरोपों को 'निराधार और गैर जिम्मेदार' बताते हुए खारिज कर दिया कि उसका एक वरिष्ठ अधिकारी उसे मारने की साजिश में शामिल लोगों में से एक था।

इसे भी पढ़ें: Pakistan: हमले को लेकर दर्ज हुई FIR को इमरान खान ने बताया हास्यास्पद, कहा- मेरे वकील रखेंगे मेरा पक्ष

सत्ता बदलते ही इमरान खान और सेना के बदल गए संबंध

जब इमरान खान सत्ता में थे, विपक्ष ने उन पर पसंद के एक सेना प्रमुख को लाने की कोशिश करने का आरोप लगाया, जो विपक्षी नेताओं को प्रताड़ित करने के उनके कथित एजेंडे का समर्थन कर सके। इस साल अप्रैल में सत्ता गंवाने के बाद से पाकिस्तान में सत्ता का समीकरण बदल गया है। अब इमरान खान आरोप लगा रहे हैं कि गठबंधन सरकार लूटी गई संपत्ति को बचाने और आम चुनावों की चोरी करने के लिए अपनी पसंद का सेना प्रमुख स्थापित करना चाहती है। पिछले हफ्ते इमरान खान ने स्वीकार किया था कि उन्होंने सरकार को गिराने के विपक्ष के प्रयास के बीच मार्च महीने में सेना प्रमुख जनरल बाजवा के कार्यकाल को आगे बढ़ाने की पेशकश की थी।

इमरान खान ने शहबाज शरीफ के दावों को किया खारिज

इमरान खान ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के झूठों दावों को भी खारिज कर दिया कि विपक्षी नेता ने उन्हें सेना प्रमुख की नियुक्ति और चुनावों पर परामर्श करने की इच्छा व्यक्त करते हुए एक संदेश भेजा था। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने दावा किया था कि उन्होंने सेना प्रमुख जनरल बाजवा के उत्तराधिकारी की नियुक्ति के अपने पूर्ववर्ती के प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया था। चूंकि इमरान खान को अप्रैल महीने में पाकिस्तान की सत्ता से बेदखल किया गया था। इस दौरान इमरान खान ने बार-बार दावा किया है कि उनके खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव एक 'विदेशी साजिश' का परिणाम था। उसके बाद से इमरान खान ने वर्तमान सरकार के खिलाफ लांग मार्च का आह्वान किया है।