Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लाहौर से इमरान की पार्टी ने शुरू किया हकीकी आजादी लांग मार्च, पाक में जल्द चुनाव कराने की मांग

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) के नेतृत्व में पार्टी के अन्य सदस्यों ने लाहौर के लिबर्टी चौक ( Liberty Chowk) से इस्लामाबाद तक हकीकी आजादी लान्ग मार्च (Haqeeqi Azadi Long March) शुरू किया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 28 Oct 2022 09:41 PM (IST)
Hero Image
इमरान खान ने शुरू किया Haqeeqi Azadi Long March। ( फोटो - @PTIofficial)

लाहौर, पीटीआइ। पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी के इस्लामाबाद लांग मार्च से पाकिस्तान सरकार फिर तनाव में आ गई है। देश में जल्द आम चुनाव कराने की मांग को लेकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने शुक्रवार को लाहौर से इस्लामाबाद के लिए हकीकी आजादी लांग मार्च शुरू कर दिया। विरोध मार्च से निपटने लिए पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद में 13 हजार से अधिक पुलिस व अर्धसैनिक बल के जवानों को उतार दिया है।

भारत की स्वतंत्र विदेश नीति को सराहा

विरोध मार्च लांच करने के बाद पीटीआइ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान ने अपने संबोधन में भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की सराहना करते हुए कहा कि भारत अपने स्वतंत्र विदेश नीति के तहत रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच पश्चिमी देशों के दबाव के बाद भी अपने राष्ट्रीय हितों पर ध्यान केंद्रित कर रूस से तेल खरीद रहा है।

भारत अपने अनुसार खरीद रहा तेल

उन्होंने इस मार्च के अपने पहले भाषण के दौरान कहा कि भारत अपनी इच्छा के अनुसार रूस से तेल आयात कर रहा है। उन्होंन इस दौरान पाकिस्तान को एक गुलाम देश बताया। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तानी गुलाम हैं, जो अपने देश के लोगों के कल्याण के लिए निर्णय लेने में विफल रहा है।'

(Video Source: Pakistan Tehreek-e-Insaf's Twitter handle) pic.twitter.com/UYMGHr3iLy— ANI (@ANI) October 28, 2022

नवाज शरीफ पर साधा निशाना

इमरान खान ने अपने संबोधन में पूर्व पीएम नवाज शरीफ पर भी जमकर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि मैं नवाज शरीफ की तरह भागा नहीं हूं। मैं देश में ही हूं और कानून का सामना करूंगा।

देश के फैसले होने चाहिए अंदर

इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान के फैसले देश के अंदर ही होने चाहिए। रूस अगर सस्ता तेल दे रहा है और मेरे पास अपने देशवासियों को बचाने का विकल्प है तो हमें किसी से पूछने की जरूरत नहीं है, हमें कोई भी बताने में सक्षम नहीं होना चाहिए। भारत रूस से तेल खरीद सकता है, लेकिन गुलाम पाकिस्तानियों को इसकी अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा, 'मैं पाकिस्तान को एक स्वतंत्र देश देखना चाहता हूं, जहां पर लोगों को न्याय और सुरक्षा प्रदान की जाए।'

ISI पर किया पलटवार

उन्होंने इस दौरान अपने संबोधन में देश की सेना और ISI पर भी जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मैं बुहत कुछ जानता हूं, लेकिन मैं अपने देश को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता। उन्होंने मार्च को संबोधित करते हुए कहा, ' ISI के महानिदेशक (DG) अपने कान को खोल लो और सुनो, मैं बहुत कुछ जानता हूं, लेकिन मैं सिर्फ इसलिए चुप हूं, क्योंकि मैं अपने देश को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता हूं।' उन्होंने कहा कि मैं देश की अच्छाई के लिए रचनात्मक आलोचना करता हूं, नहीं तो मैं बहुत कुछ कह सकता था। 

यह भी पढे़ं-  PTI Long March: इमरान खान का लान्‍ग मार्च शहबाज सरकार के लिए बन सकता है मुसीबत, जानें- पीटीआई चीफ ने क्‍या कहा

यह भी पढ़ें- लाहौर बार एसोसिएशन पहुंचे इमरान खान तो लगे घड़ी चोर के नारे, पूर्व पीएम को उठानी पड़ी शर्मिंदगी