Move to Jagran APP

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर बनना चाहते हैं इमरान खान, विश्विधायल के छात्र रह चुके हैं पूर्व PAK पीएम

के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर बनना चाहते हैं। अंतरराष्ट्रीय मामलों पर इमरान के सलाहकार सैयद जुल्फी बुखारी ने यह बात बताई है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर औपचारिक प्रमुख होते हैं जो महत्वपूर्ण आयोजनों की अध्यक्षता करते हैं। विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और बोरिस जॉनसन आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर बनने की दौड़ में इमरान खान के प्रतिद्वंद्वी हैं।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान। फाइल फोटो।

एएनआई, इस्लामाबाद। जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर बनना चाहते हैं। अंतरराष्ट्रीय मामलों पर इमरान के सलाहकार सैयद जुल्फी बुखारी ने यह जानकारी दी है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में चांसलर का पद है खाली

उन्होंने कहा कि खान चांसलर पद के लिए आवेदन करेंगे। 21 साल की सेवा के बाद 80 वर्षीय लार्ड पैटन के इस्तीफे के बाद चांसलर पद खाली हो गया है। ऑक्सफोर्ड के पूर्व छात्र खान पिछले साल चुनाव के बाद भ्रष्टाचार और हिंसा भड़काने के कई मामलों में अदियाला जेल में बंद हैं।

विश्वविद्यालय ने आमंत्रित किए ऑनलाइन आवेदन

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर औपचारिक प्रमुख होते हैं, जो महत्वपूर्ण आयोजनों की अध्यक्षता करते हैं। विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और बोरिस जॉनसन आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर बनने की दौड़ में इमरान खान के प्रतिद्वंद्वी हैं।

खान 1972 में ऑक्सफोर्ड के केबल कालेज में अर्थशास्त्र और राजनीति के छात्र थे। वह विश्वविद्यालय की क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे। उन्होंने 1971 में पाकिस्तान की टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए डेब्यू किया और 2005 से 2014 तक ब्रैडफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर के रूप में कार्य किया। सैयद जुल्फी बुखारी ने कहा है कि खान इस पद के लिए अभी सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रांसजेंडर बेटी ने एलन मस्क पर लगाया परेशान करने का आरोप, झूठा भी कहा; बोली- रिश्ता नहीं रखना चाहती हूं