Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Politics: 'इमरान खान को जेल में मिले बी-क्लास सुविधाएं' बुशरा बीबी ने गृह सचिव को पत्र लिखकर की मांग

इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी ने पंजाब प्रांत के गृह सचिव को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने अपने पति के लिए बी-क्लास सुविधाएं देने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने इमरान खान को जेल मैनुअल के अनुसार घर का खाना खाने की अनुमति देने और निजी चिकित्सक को पीटीआई प्रमुख से मिलने और जांच करने की सुविधा देने की भी मांग की।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 19 Aug 2023 11:32 AM (IST)
Hero Image
Pakistan Politics: 'इमरान खान को जेल में मिले बी-क्लास सुविधाएं' बुशरा बीबी ने गृह सचिव को पत्र लिखकर की मांग

इस्लामाबाद, एएनआई। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी ने 'पाकिस्तान जेल नियमों' के तहत अपने पति के लिए 'बी-क्लास सुविधाओं' की मांग की। एआरवाई न्यूज ने शुक्रवार को रिपोर्ट दी।

बुशरा बीबा ने गृह सचिव को लिखा पत्र

बुशरा बीबी ने पंजाब प्रांत के गृह सचिव को एक पत्र लिखा और कहा कि बी-क्लास सुविधाएं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख को दी जानी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि इमरान खान को जेल मैनुअल के अनुसार घर का खाना खाने की अनुमति दी जानी चाहिए।

पत्र में कहा गया है, 'निजी चिकित्सक को भी पीटीआई प्रमुख से मिलने और जांच करने की सुविधा दी जानी चाहिए।'' 

'अटक जेल में मेरे पति को दिया जा सकता है जहर'

एआरवाई न्यूज के अनुसार, बुशरा बीबी ने आगे कहा कि इस्लामाबाद अदालत ने पुलिस को उनके पति को अदियाला जेल रावलपिंडी भेजने का निर्देश दिया था, जिसका 'अनुपालन नहीं किया गया'। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बीबी ने अपने पत्र में अपने पति की सुरक्षा के बारे में चिंता जताई और कहा कि उन्हें अटक जेल में 'जहर दिया जा सकता है'। 

बुशरा बीबी ने पंजाब के गृह सचिव को एक पत्र भेजा और कहा कि अदालत ने संबंधित अधिकारियों को उनके पति को रावलपिंडी की अदियाला जेल में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा,

मेरे पति को बिना किसी कारण के अटक जेल में कैद कर दिया गया है। कानून के मुताबिक, मेरे पति को अदियाला जेल में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

इमरान खान को कब गिरफ्तार किया गया?

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान को इस महीने की शुरुआत में गिरफ्तार किया गया था, जब अदालत ने उन्हें 2018-22 के कार्यकाल के दौरान विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से प्रधानमंत्री के रूप में प्राप्त सरकारी उपहारों की बिक्री से संबंधित तोशाखाना मामले में तीन साल की जेल की सजा सुनाई थी। इसके अलावा, इमरान को पांच साल के लिए राजनीति से भी प्रतिबंधित कर दिया गया। 

इमरान पर दो बार किया गया हमला

इस बीच, बुशरा बीबी ने यह भी कहा कि अतीत में इमरान पर दो बार हत्या के प्रयास किए गए हैं, लेकिन इसमें शामिल आरोपियों को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है। उन्होंने पत्र में कहा, ''उनकी (इमरान खान) जान अब भी खतरे में है और डर है कि मेरे पति को अटक जेल में जहर दे दिया जाएगा।''

जेल मैनुअल पर प्रकाश डालते हुए, पाकिस्तान की पूर्व प्रथम महिला ने कहा कि इमरान को 48 घंटे के भीतर सभी सुविधाएं प्रदान की जानी थीं, लेकिन 12 दिन बीत जाने के बाद भी उन्हें प्रदान नहीं किया गया है। उन्होंने कहा, ''जेल नियमों के अनुसार, मेरे पति को एक निजी डॉक्टर से मेडिकल जांच कराने का अधिकार है।''

बुशरा ने जेल मैनुअल के अनुसार पीटीआई प्रमुख को सुविधाएं प्रदान नहीं करने की जांच की मांग की। इसके अलावा, पिछले हफ्ते पीटीआई कोर कमेटी ने भी इसी तरह की चिंता व्यक्त की थी कि इमरान खान 'धीमे जहर' से पीड़ित हो सकते हैं। उन्हें घर का बना खाना और पानी उपलब्ध कराने को कहा था।