Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honor killing: पाकिस्तान में प्रेम संबंध के संदेह पर भाई बना हत्यारा, बहन और उसके पुरुष मित्र को कुल्हाड़ी से उतारा मौत के घाट

Honor killing in Pakistan पाकिस्तान के पंजाब से एक ऑनर किलिंग का ताजा मामला सामने आ रहा है। यह घटना तब घटित हुई जब एक व्यक्ति को अपनी बहन पर किसी के साथ प्रेम संबंध का शक हुआ। भाई ने प्रेम संबंध होने के संदेह पर अपनी बहन और उसके एक पुरुष मित्र की कथित तौर पर कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 22 Nov 2023 04:41 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक भाई ने अपनी बहन को उतारा मौत के घाट (प्रतीकात्मक फोटो)

पीटीआई, लाहौर। पाकिस्तान में झूठी शान के लिए जिसे ऑनर किलिंग के नाम से जाना जाता है। ऑनर किलिंग का यह ताजा मामला पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से है। पंजाब प्रांत में एक व्यक्ति ने अपनी बहन और उसके एक पुरुष मित्र की कथित तौर पर कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी क्योंकि उसे उन दोनों के बीच प्रेम संबंध होने का संदेह था। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यह घटना मंगलवार को प्रांतीय राजधानी लाहौर से करीब 375 किलोमीटर दूर सूबे के मुजफ्फरनगर जिले की अलीपुर तहसील में हुई। पुलिस अधिकारी हसीब जावेद के मुताबिक, मुलाजिम हुसैन को शक था कि उसकी बहन जैतून बीबी (20) के इलाके के फैयाज हुसैन के साथ अवैध संबंध हैं। 

बहन को पुरुष मित्र के साथ देखकर भाई ने उठाया कुल्हाड़ी

पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि मंगलवार को मुलाजिम ने अपनी बहन का पीछा किया जो फैयाज से उसके घर पर मिली थी। मुलाजिम वहां पहुंचा और दंपति पर कुल्हाड़ी से हमला किया जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

अपराध को अंजाम देने के बाद मुलाजिम ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और अपना अपराध कबूल कर लिया। पुलिस अधिकारी ने कहा उसने अपनी बहन और उसके प्रेमी की हत्या कर दी क्योंकि उसे लगा कि इससे परिवार के सम्मान को ठेस पहुंची है। उन्होंने कहा कि संदिग्ध के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

हर साल ऑनर किलिंग के नाम पर लगभग 1000 महिलाओं की हत्या

पाकिस्तान में हर साल सम्मान के नाम पर बड़ी संख्या में लोगों खासकर महिलाओं की हत्या कर दी जाती है।पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के अनुसार, पाकिस्तान में हर साल सम्मान के नाम पर लगभग 1,000 महिलाओं की हत्या कर दी जाती है।

ऑनर किलिंग के पीड़ितों के बारे में व्यापक रूप से माना जाता है कि उन्होंने अपनी इच्छा के विरुद्ध शादी करके या संबंध बनाकर अपने परिवार को शर्मसार और बदनाम किया है। ऐसी हत्याओं के पीछे अक्सर परिवार के लोग ही होते हैं।

यह भी पढ़ें- Pakistan में सरकारी पदों के साथ 'साहब' शब्द के इस्तेमाल पर रोक, प्रधान न्यायाधीश बोले- यह स्वीकार्य नहीं

यह भी पढ़ें- Pakistan: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को कोर्ट से मिला झटका, साइफर मामले की जेल में सुनवाई को किया अवैध घोषित